{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Taking Loan : बैंक से लोन लेते समय इन बातों का रखें ध्यान

 
Bank Loan : जब भी हम लोन को लेते हैं तो हमें ये नहीं पता होता के हम समय अवधि से पहले लोन को चुका सकते हैं या नहीं। ऐसे में आप किसी भी लोन को उसकी समय से पहले ही चुका सकते हैं। पार्ट पेमेंट के मामले में आप लोन की राशि को चुकाते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि अगर आप समय से पहले लोन को देना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ नियम होते हैं.     Dainik Haryana News : Bank Loan Update : दोस्तों जैसा की आप जानते हैं हम अपने किसी भी बड़े काम को करने के लिए बैंकों से लोन लेते हैं। जैसे खेती के लिए लोन लेना या किसी भी अन्य कार्य के लिए हम लोन को लेते हैं। ऐसे में अगर आप भी लोन लेने का प्लान बना रहे हैं तो ये सेचना आपके काम की हो सकती है। जी हां.. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बैंक से लोन लेने के लिए आपको किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए जो आपके काम आ सकें।       वरना आपको चूना भी लग सकता है। आइए इन बातों के जानने के लिए हमारी खबर को पढ़ें। आपने देखा होगा के पिछले कई सालों से बैंकों से लोन लेने की प्रक्रिया कुछ ज्यादा ही हो गई है। लोग बैंकों से बड़ी रकम में लोन ले रहे हैं और बैंकों की और से भी लोन के आॅफर दिए जा रहे हैं। बैंक लोगों को बिना जोखिम के लोन को दे रहा है। आज के समय में लोग Online Loan लेने लगे हैं और इंटरनेट के जमाने में लोगों के लिए लोन लेना और भी आसान हो गया है। चलिए जानते हैं किन बातों का रखे ध्यान।   READ ALSO : Pumber Bridge : समुद्र की लहरों के बीच से गुजरती है भारत की ये ट्रेन

इन बातों का रखें ध्यान :

ब्याज के दरें :

ब्याज के दरें दो तरह की होती हैं एक फिक्स्ट ब्याज दर वाले लोन(Bank Loan), इनमें ब्याज की दरें पूरी लोन की अवधि तक चलती रहती हैं। दूसरी वेरिएबल ब्याज की दरें हर सयम में बदलती रहती है। जब भी ब्याज की दरों में कमी होती दिखती दिखती है तो आपको वेरिएबल ब्याज में रहना चाहिए और जब ब्याज की दरों में बढ़ोतरी हो तो आपको उसी सयम फिक्स्ट रेट्स में आ जाना चाहिए। इसके लिए भी कुछ चार्ज होते हैं जो आपको देने होते हैं।   READ MORE : India’s Mysterious Place: भारत की ऐसी रहस्यमयी जगह जहां पर जाते ही हो जाएंगे लापता!

समय अवधि से पहले लोन को भरना :

    जब भी हम लोन को लेते हैं तो हमें ये नहीं पता होता के हम समय अवधि से पहले लोन को चुका सकते हैं या नहीं। ऐसे में आप किसी भी लोन को उसकी समय से पहले ही चुका सकते हैं। पार्ट पेमेंट के मामले में आप लोन की राशि को चुकाते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि अगर आप समय से पहले लोन को देना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ नियम होते हैं जो आपको फोलो करने होते हैं जैसे कुछ बैंक एक साल से पहले लोन(Bank Loan) को भरने की इजाजत नहीं देते हैं। इससे आपको बचना चाहिए और इसके लिए कुछ नियम भी हैं।  

Mortgage Linked Insurance :

  मॉर्गेज लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम( Mortgage Linked Insurance) के तहत ही आपको लोन लेना चाहिए। क्योंकि अगर अचानक से लोन लेने वाले की मौत हो जाती है तो इस बीमा पॉलिसी के तहत आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। इसके तहत आपका बचा हुआ लोन बैंक देगा। और आपके उपर कोई भी बोझ नहीं आएगा। परंतु अगर आप वैसे ही बैंक से लोन लेते हैं और आपके लोन लेने वाले सदस्य की अचानक से मौत हो जाती है तो आपको बैंक से लिया सारा लोन चुकाना होगा और आपको काफी परेशानियों को समाना करना होगा।