{"vars":{"id": "112803:4780"}}

UPI लेन- देन के नियमों में बड़ा बदलाव, सुनकर लोग हुए खुश

 
UPI : गौरतलब है, पहले लोग बैंक खातों से या ओवरड्राफट से ही पैसों को लेन देन करते थे जिसमें पैसे चोरी होने का भी खतरा रहता था। इंटरनेट आने के बाद जब रूपे के्रडिट कार्ड यूपीआई से जोड़ दिए गए हैं तो लोगों को पैसों को भुगतान करने में कोई दिक्कत नहीं आती है, और चोरी के मामले भी काफी कम देखने को मिल रहे हैं।   Dainik Haryana News : UPI New Rules : आज के समय में कोई ही ऐसा होगा जो यूपीआई के जरिए लेन देन को नहीं करता होगा। अगर आप भी यूपीआई से लेन देन करते हैं तो ये सुचना आपको खुश करने वाली हो सकती है। भारतीय  राष्ट्रीय भुगतान निगम ने यूपीआई के नियमों में बदलाव करने के लिए एग्रीगेटर्स के साथ प्लेटफॉर्म पर के्रडिट कार्ड लेने देन को सही बनाया गया है। इसके तहत आप लेन देन के ज्यादा विक्लप देखने को मिलेंगे।   आपने देखा होगा के कई लोगों को के्रडिट कार्ड से लेने देन करना ज्यादा सही लगता है। ये नियम उन लोगों को मदद करेगा जो ज्यादा लेन देन ऑनलाइन  करते हैं। कंपनी का कहना है कि आराम आराम से ये यूपीआई पेमेंट सभी ऐप पर देखने को मिलेगा। READ ALSO :  Vande Bharat Train : बिहार को मिलने जा रही 11 वंदे भारत ट्रेन, यात्री हुए खुश

जानें Credit Card  के फायदे :

  गौरतलब है, पहले लोग बैंक खातों से या ओवरड्राफट से ही पैसों को लेन देन करते थे जिसमें पैसे चोरी होने का भी खतरा रहता था। इंटरनेट आने के बाद जब रूपे के्रडिट कार्ड यूपीआई से जोड़ दिए गए हैं तो लोगों को पैसों को भुगतान करने में कोई दिक्कत नहीं आती है, और चोरी के मामले भी काफी कम देखने को मिल रहे हैं।   READ MORE : Free Ration Yojana : फ्री राशन वालों को मिली सौगात, सरकार दे रही 150 किलो चावल फ्री   सबसे खास बात ये है कि अब आपको हर समय अपने साथ यूपीआई या यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस एक भुगतान प्रणाली है। जिसके तहत आप बिना किसी भी बैंक खातों के विवरण के आप खातों में पैसों को भेज सकते हैं। इस प्रणाली के बाद लोग ऑनलाइन  पैसे का भुगतान काफी ज्यादा करने लगे इससे सरकार को भी और जनता को भी काफी फायदे हुए हैं।  

डिजिटल भुगतान

  आंकड़ों की बात की जाए तो ही महीने लोग 8 बिलियन से भी ज्यादा का लेन देन करते हैं। देश में के्रडिट कार्ड से पैसे का लेन देन लोगों को डिजिटल भुगतान की और ले जा रहा है। के्रडिट कार्ड उच्चतम लेन देन से जुड़े होते हैं। इससे लोग धीरे धीरे डिजिटल पेमेंट को अपना रहे हैं।