{"vars":{"id": "112803:4780"}}

भारत की इतनी रहने वाली है ग्रोथ रेट? Moody's ने जारी किए अनुमान

 
India Economy : भारत की आर्थिक वृद्धि को लेकर बड़ा अपडेट जारी हुआ है। मूडीज ने भारत की ग्रोथ रेट के अनुमान लगाया है। मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस( Moody's Investors Service) ने अपने अनुमान को जारी करते हुए कहा है कि साल 2023 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को 6.7 फीसदी पर बरकरार रखा है। Dainik Haryana News,Moody's Update(चंडीगढ़): देश में मजबूत घरेलू मांग की वजह से से आने वाले समय में वृद्धि होती रहने की उम्मीद है। प्रतिकूल वैश्विक आर्थिक पृष्ठभूमि के कारण निर्यात कमजोर रहने से मूडीज ने अपने वैश्विक वृहद आर्थिक परिदृश्य-2024-25 'में में कहा है कि घरेलू मांग में सतत बढ़ोतरी भारत की अर्थव्यवस्था को आगे लेकर जाने में मदद कर रही है। मूडीज ने कहा, ''हमें उम्मीद है कि भारत की वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर साल 2023 में करीब 6.7 फीसदी, साल 2024 में 6.1 फीसदी और साल 2025 में 6.3 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है। READ ALSO :Haryana News: बेटे के कातिलों को 8 साल बाद पिता ने खोज निकाला, पुलिस भी मान बैठी थी हार

भारत की आर्थिक वृद्धि :

जून तिमाही की बात की जाए तो आर्थिक वृद्धि 7.8 फीसदी, जो मार्च तिमाही में 6.1 फीसदी थी। घरेलू खपत और ठोस पूंजीगत व्यय और सेवा क्षेत्र की गतिविधि में तेजी से देश की आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा दे रही है। मूडीज का कहना है कि माल एवं सेवा कर संग्रह, बढ़ती वाहनों की बिक्री, बढ़ता उपभोक्ता भरोसा और दोहरे अंक की ऋण वृद्धि से पता चल रहा है कि इस त्योहारी सीजन में शहरी उपभोग मांग कर रहे हैं और गांव इलाके में भी सुधार के अंक दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में मानसून की वजह से फसलों की पैदावार और आय कम हो रही है।

मुद्रस्फीति :

READ MORE :RBI Rules : लोन नहीं चुकाने वालों के लिए RBI ने जारी किए नए नियम, इस दिन से होंगे लागू मूडीज का कहना है कि मुद्रास्फीति भी अगस्त में 4.8 फीसदी से कम होकर 4.5 फीसदी हो गई है। लेकिन असमान मौसम और भूराजनीतिक अनिश्चितता के बीच खाद्य और ऊर्जा की कीमतों में संभावित बढ़ोतरी से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधिरित मुद्रास्फीति के ऊपर की और जाने के जोखिम को लेकर रिजर्व बैंक ने भी कड़े नियमों को अपनाने की सोचा है और सतर्क हो गए हैं।