{"vars":{"id": "112803:4780"}}

2 जून से अजय बंगा संभालेंगे World Bank का कामकाज, जानें इनकी सक्सेस स्टोरी

 
World Bank President : अजय बंगा( Ajay Banga ) का जन्म पुणे में हुआ था और सन 1975 में सेंट एडवर्ड में अपनी पढ़ाई को पूरा किया। उनके पिता जी भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट जनरल थे और वो शिमला में पोस्टिंग थे। हाल ही की बात की जाए तो अजय बंगा जी मास्टर कार्ड के पूर्व सीईओ(CEO) हैं और उन्होंने 12 साल वहां पर काम किया है। अजय बंगा जी इस पद पर नियुक्त होने वाले पहले भारतीय है जो हमारे लिए भी गर्व की बात है। Dainik Haryana News :#Ajay Banga World Bank President (नई दिल्ली) : वर्ल्ड बैंक के नए अध्यक्ष के रूप में भारत के अजय बंगा( Ajay Banga ) अपनी कमान 2 जून से संभालने जा रहे हैं। ये हम भारतीयों के लिए बड़ें ही गर्व की बात है। वर्ल्ड बैंक(World Bank) ने अपने कार्यकारी निदेशक के रूप में अजय बंगा को आने वाली पांच सालों के लिए अध्यक्ष चुना है। पहले की बात की जाए तो अजय बंगा मास्टरकार्ड के पूर्व प्रमुख थे। फिलहाल वो जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन के रूप में कार्य कर रहे हैं जो 2 जून से वर्ल्ड बैंक(World Bank) का कार्यभार संभालेंगे। READ ALSO : Cyber Fraud : साइबर धोखाधड़ी से बचने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 पर करें कॉल

जो बाइडन ने किया नाम का ऐलान :

अजय बंगा( Ajay Banga ) का नाम जो बाइडन ने उनके नाम को नोमिनेट किया था। जो बाइडन का कहना था कि इतिहास की में वर्ल्ड बैंक(World Bank) की कमान संभालने के लिए अजय बंगा जी एक बेहद ही सही व्यक्ति हैं। हमें देशों के विकास के लिए आने वाली चुनौतियों से भी निपटना होगा। वहीं, अगर हम मिलकर प्रयास करते हैं तो हम जरूर एक ना एक दिन सफल हो सकते हैं।

जानें अजय बंगा के बारे में :

READ MORE : IPL History: किसने की आईपीएल के इतिहास में पावरप्ले में सबसे किफायती गेंदबाजी तथा पारी की पहली गेंद पर विकेट चटकाने वाले गेंदबाज अजय बंगा( Ajay Banga ) का जन्म पुणे में हुआ था और सन 1975 में सेंट एडवर्ड में अपनी पढ़ाई को पूरा किया। उनके पिता जी भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट जनरल थे और वो शिमला में पोस्टिंग थे। हाल ही की बात की जाए तो अजय बंगा जी मास्टर कार्ड के पूर्व सीईओ(CEO) हैं और उन्होंने 12 साल वहां पर काम किया है। अजय बंगा जी इस पद पर नियुक्त होने वाले पहले भारतीय है जो हमारे लिए भी गर्व की बात है। अजय बंगा( Ajay Banga ) जी को बिजनेस का 30 सालों का अनुभव है इसलिए ही इनको वर्ल्ड बैंक (World Bank)के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने का फैसला लिया है। इनकी पढ़ाई की बात की जाए तो दिल्ली यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स की पढ़ाई को पूरा किया है। हाल ही की बात की जाए तो वो प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल अटलाटिंक के वाइस प्रेसिडेंट के पद पर काम कर रहे हैं। डेविड मालपास ने अपना पद एक साल पहले ही छोड़ने का फैसला लिया है। इस बात की जानकारी उन्होंने दे भी दी है कि उनका कार्यभार एक साल बाद समाप्त होगा लेकिन वो अपने कार्य को एक साल पहले ही छोड़ रहे हैं।