{"vars":{"id": "112803:4780"}}

77th Independence Day: लाल किले से नरेंद्र मोदी का संबोधन, फैसले आज के हजार साल का इतिहास

 
77th Independence Day: आज पूरे देश में खुशी की लहर है। देश की आजादी के 76 साल पूरे हो चुके हैं और पूरा देश 77वें स्वतंत्रता दिवस की खुशी मना रहा है। आजादी का ये महोत्सव पूरा देश एकजुट होकर मना रहा है पीएम मोदी राजधानी दिल्ली में लाल किले से पूरे देश को संबोधित कर रहे हैं। Dainik Haryana News,77th Independence Day Live (नई दिल्ली): मोदी जी ने 10वीं बार लगातर लाल किले पर तिरंगा फहराया है और आजादी का जश्न मनाया है। इसके लिए दिल्ली में हर जगह पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी ताकि किसी भी तरह की चूक ना हो सके। मोदी जी अब तक 9 बार लाल किले से देश को संबोधित कर चुके हैं। दिल्ली में सभी वाहनों पर दोपहर तक रोक लगा दी है आवाजाही बंद हो गई है। एक घंटे से कम देश को संबोधित किया है। साल 2017 की बात की जाए तो उन्होंने 56 मिनट का भाषण दिया था। उनका ये आज तक का सबसे बड़ा भाषण था। 2015 में 86 मिनट का भाषण रहा, प्रधानमंत्री जवाहरलाल का रिकॉर्ड तोड़ा था। 2020 में 86 मिनट का भाषण रहा, 2021 में 88 मिनट का भाषण रहा, साल 2022 में 83 मिनट का भाषण मोदी जी ने दिया था। आइए जानते हैं उनकी बातें। READ ALSO :Investment:चीन छोड़ रही कंपनियां, भारत में 6 साल का सबसे बड़ा निवेश

कोरोना के बाद नई विश्व व्यवस्था शुरू :

मोदी जी ने कहा कोराना काल के बाद देश में एक नई विश्व व्यवस्था शुरू हुई है। भू राजनीति की परिभाषा बदल रही है और उसको बदलने के लिए 140 करोड़ भारतीय प्रयास कर रहे हैं।

देश में अवसरों की नहीं है कमी :

मोदी जी कहते हैं 77वें स्वतंत्रता दिवस युवाओं से कहना है कि हमारे देश में अवसरों की कोई कमी नहीं है। देश में बहुत से अवसर प्रदान करने की क्षमता है। READ MORE :Seema Haider : अंजू ने मनाया 14 अगस्त सीमा ने लहराया तिरंगा

फैसले आज के इतिहास हजार साल का :

मोदी जी कहते हैं मैं पिछले एक हजार सालों की बात कर रहा हूं क्योंकि मैं देख रहा हूं देश में एक बार फिर मौके हैं और हम क्या देखते हैं, क्या निर्णय लेते हैं, क्या काम करते हैं जो भी निर्णय लेते हैं वो देश का एक हजार सालों का इतिहास अंकुरित करता है।

मणिपुर हिंसा पर बोले मोदी जी :

मणिपुर में हुई हिंसा को लेकर मोदी जी ने कहा आपस में भाईचारा रखें और मैं सभी से शांति की अपील करता हूं। समस्या का समाधन केवल शांति से ही हो सकता है जिसके लिए केंद्र और राज्य सरकार प्रयास कर रही है।140 करोड़ जनसंख्या वाला मेरा ये परिवार और भी जनसंख्या के मामले में अग्रणी है।

स्वतंत्रता सेनानियों को मोदी जी ने दी श्रद्धांजलि :

मोदी जी ने कहा मैं उन सभी बहादुर दिलों को अपनी श्रद्धांजलि देता हूं जिन्होंने भारत को स्वतंत्र कराने में अपना योगदान दिया है। 77वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी को लाल किले पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. ये तो आप जानते ही हैं कि मोदी जी लाल किले पर 10 बार तिरंगा लहरा चुके हैं।