{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Central Govt. : केंद्र सरकार ने गांव के किसानों को दी बड़ी सौगात! खुशी से झूम उठे किसान

 
PM Scheme : अगर आप भी गांव में रहकर खेती कर रहे हैं तो केंद्र सरकार आपके लिए एक बड़ी सौगात लेकर आई है। किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है और अनेक प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है। हाल ही में गांव के किसानों के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है जिसके बाद किसान खुश दिखाई दे रहे हैं। आइए जानते हैं सरकार का फैसला। Dainik Haryana News :#PM Kisan Scheme (New Delhi): केंद्र सरकार का कहना है कि शहर के किसानों तक नई तकनीक और खेती से जुड़ी सभी जानकारी जल्दी पहुंच जाती हैं लेकिन गांव के किसानों तक पहुंचने में ज्यादा समय लग जाता है ऐसे में कई सुचना और योजना तो ऐसी होती हैं जो किसानों तक पहुंच ही नहीं पाती हैं। इसलिए सरकार ने मौसम संबंधी जानकारी देने के लिए, उपज अनुमान का आकलन करने और फसल बीमा का लाभ उठाने में सहायता करने के लिए तीन तकनीक संचालित पहल को शुरू किया है। पृथ्वी विज्ञापन मंत्री किरेन रीजीजू( Prithvi Ad Minister Kiren Rijiju) ने इस बात की जानकारी दिल्ली में आयोजित किए गए समारोह में दी है। WINDS  के जरिए किसानों को सारी जरूरी जानकारी मिलेंगी। READ ALSO :Bank New Rules : इस बैंक के ग्राहकों को लगा झटका, बिना बताए बदल दिए ये नियम!

28 जुलाई को खाते में आएगी 14वीं किस्त!

पीएम किसान सम्मन निधि योजना(PM Kisan Samma Nidhi Yojana) के तहत किसानों को 13 किस्त मिल चुकी हैं और अब 28 जुलाई को 14वीं किस्त के दो हजार रूपये भी सरकार किसानों के खाते में ट्रांसफर कर सकती है। 9 करोड़ से भी ज्यादा किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं और 18 हजार करोड़ से भी ज्यादा पैसे इस बार राजस्थान से किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। हालांकि, अभी तक इस बात की जानकारी सरकार की और से नहीं दी गई है कि पक्का 28 जुलाई को ही पैसे दिए जाएंगे या फिर आगे किसी और तारीख को।

केंद्र सरकार ने किया ये फैसला :

READ MORE :Manipur News : मणिपुर में दरिंदों का सच आया सामने, सच सुनकर रूह कांप जाएगी आपकी मोदी जी ने वादा किया है कि वो किसानों की आय को दोगुना करेंगे और इस सपने को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। इसके लिए बहुत सी योजनाओं का संचालन हो रहा है जिसमें, कृषि सिंचाई योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, प्रधानमंत्री कुसुम योजना, पीएम किसान मानधन योजना, सबसे ज्यादा जरूरी योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samma Nidhi Yojana) है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रूपये की सौगात दी जाती है। इन योजनाओं के साथ जब किसान को मौसम की समय रहते जानकारी मिल जाएगी तो वो आखिरी वक्त पर होने वाले नुकसान से काफी हद तक बच सकेंगे. रीजीजू का कहना है कि इन योजनओं से किसानों को बहुत मदद मिलेगी और मौसम की जानकारी में अंतर को पाटना और जमीनी स्तर पर निर्णश् निर्मातओं, किसानों को मजबूत बनाता है।