{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Chief Minister Divyang Scooty Scheme : इस राज्य के दिव्यांगों को फ्री में स्कूटी दे रही सरकार, कैसे करें योजना के लिए आवेदन

 
PM Scheme : आपको बताते चलें, योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ नियमों और शर्ताें का पालन करना होगा उसके बाद ही आपको स्कूटी दी जाएगी। जैसे, जिसका भी शरीर 50 प्रतिशत चलने में असमर्थ है उन लोगों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा उनके पास कोई और वाहन पहले से नहीं होना चाहिए। Dainik Haryana News :#Chief Minister Divyang Scooty Scheme (चंडीगढ) : दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर राज्य की सरकार खास कदम उठा रही है। इसी तरह की एक योजना राजस्थान की सरकार ने शुरू की है जिसके तहत दिव्यांगों को फ्री में स्कूटी दी जाएगी। इसमें नौकरी करने वाले और स्टूडेंटों को भी शामिल किया गया है। पहले की बात की जाए तो स्कूटियों की सख्ंया 2 हजार थी जो इस साल बढ़ाकर 5 हजार कर दी गई है यानी अब पहले से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं किन लोगों को मिल सकेगा इस योजना का लाभ और कैसे योजना में आप आवेदन कर सकते हैं।

इन लोगों को मिलेगी फ्री स्कूटी :

READ ALSO : Custom Duty : आमजन को राहत, खानें की 8 चीज होने जा रही सस्ती! आपको बताते चलें, योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ नियमों और शर्ताें का पालन करना होगा उसके बाद ही आपको स्कूटी दी जाएगी। जैसे, जिसका भी शरीर 50 प्रतिशत चलने में असमर्थ है उन लोगों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा उनके पास कोई और वाहन पहले से नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा है तो आप योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। सभी स्कूटी इलेक्ट्रिक होंगी और पहले चरण में 18 से 29 साल के दिव्यांगों को दी जाएंगी। उसके बाद 29 से 45 साल के दिव्यांगों को स्कूटी दी जाएगी। तो चलिए जानते हैं कैसे कर सकते हैं योजना के लिए आवेदन।

ऐसे करें आवेदन(Apply like this) :

READ MORE :Delhi Update : दिल्ली में नई बस सुविधा शुरू, Auto वालों की बड़ी परेशानी दोस्तों सबसे पहले तो आपको कुछ कागजात की जरूत होगी जो आपको जमा कराने होंगे जैसे, दिव्यांग होने का प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, फोन नंबर, बैंक खाता नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस। इसके बाद आपको मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना की अधिकारिक sso.rajasthan.gov.in वेबसाइट पर जाकर लॉगिन कर सकते हैं। वहां पर आपको होम पेज दिखेगा और उसमें आपकी पहले से ही आईडी है तो साइन इन पर क्लिक करना होगा अगर नहीं है तो साइन अप पर क्लिक करना होगा। इसके बाद SJMS DSAP आईकन पर जाना होगा। ये आईकन अगर आपको नजर नहीं आ रहा है तो सर्च बार में SJMS DSAP को सर्च करें और बाद में क्लिक करें। वहां पर आपको एक लिंक दिया जाएगा जिस पर क्लिक करके सारी जानकारी और कागजात को मांगा जाएगा वहां पर आपको सभी जानकारी और कागजात का ध्यान से अपलोड करना है और सबमिट कर देना है।