{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Crop Damage Compensation: सरकार देने जा रही खराब फसल का मुआवजा इन 5 राज्यों में जारी की करोड़ों की राशि

 
Central Government: देश में कई दिनों से मौसम में उथल-पुथल चल रही है। भारी बारिश तथा औले गिरने की वजह से किसानों की फसलें पुरी तरह से तबाह हो गई। पुरी फसल बर्बाद हो गई। जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने किसानों को राहत पहुंचाने के लिए इन 5 राज्यों मुआवजे की राशि जारी की है।
Dainik Haryana News:Crop Insurance Policy: केंद्र सरकार ने यूपी तथा 5 राज्यों में 1260 करोड़ रूपये की मुआवजे के लिए जारी की है। मुआवजा दिया जाने वाले राज्यों के नाम इस प्रकार हैं। हरियाणा, राजस्थान, उतर प्रदेश,हिमाचल प्रदेश, उतराखंण्ड, छत्तीसगढ़। सरकार की और से फसल बीमा योजना के तहत नुकसान की भरपाई की जाएगी। केंद्र मंत्री का कहना है कि अब तक 1.32 लाख करोड़ की राशि का वितरण किया जा चुका है। Read Also: Government Scheme: आवारा पशुओं से फसलों को बचाने के लिए सरकार किसानों के लिए लेकर आई ये बड़ी स्किम

यूपी में नुकसान के तौर पर देय राशि

यूपी में किसानों को फसल बीमा योजना के तहत 9 लाख से अधिक किसानों को मुआवजा देने के लिए 462 करोड़ रुपये की राशि जारी की है। जिसमें से 2 लाख 18 हजार किसानों को 134.25 करोड़ रूपये की राशि दी जा चुकी है।

क्या हैं नियम फसल बीमा के

फसल बीमा योजना के तहत किसानों को समय पर बीमा कंपनी का प्रीमियम भरना होगा। तथा फसल खराब होने के 72 घंटे के अंदर किसानों को फसल खराब होने की जानकारी फसल बीमा कंपनी को देनी होगी। Read Also: 18 हजार का स्मार्टफोन 600 रूपये में बना लें अपना! ग्राहकों की लगी लाइन ताजा मिली जानकारी के अनुसार अन्य राज्यों में भी मुआवजे के लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया है।जिससे जल्द से जल्द किसानों को मुआवजा दिया जा सके। इसलिए सभी राज्यों में सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है।

कितने नुकसान पर कितनी राशि मिलेगी

आपकी जानकारी के लिए बतादें की गेंहू, मसूर तथा चना की 50% से ज्यादा फसल खराब होने पर सरकार 32 हजार रूपये प्रति हेक्टेयर राशि मिलेगी। 2. गाय भैंस के मरने पर 37 हजार रूपये का मुआवजा दिया जाएगा। 3. भेड़ तथा बकरी के मरने पर किसानों को 4 हजार रूपये का मुआवजा दिया जाएगा। 4.छोटे बछड़े के मरने पर किसानों को 20 हजार रूपये का मुआवजा दिया जाएगा। 5. मुर्गा तथा मुर्गी के मरने पर किसानों को 100 रूपये प्रत्येक के हिसाब से दिए जाएंगे। Read Also:  IRCTC : रेलवे दे रहा हर महीने 80 हजार रूपए कमाने का मौका, आप भी जानें 6. जनहानि होने पर परिवार को 4 लाख रुपये तक का मुआवजा दिया जाएगा। तथा मकान की हानि होने पर भी मुआवजे का प्रावधान है। केंद्र सरकार ने किसानों को राहत दिलाने के लिए खाराब हुई फसलों को लेकर मुआवजे की राशि जारी कर दी गई है। कई लाख किसानों तक मुआवजे की राशि पहुंचाई जा चुकी है। तथा तेजी से सर्वे का काम किया जा रहा है।