{"vars":{"id": "112803:4780"}}

DA Hike : इस दिन से कर्मचारियों की सैलरी में होगा इजाफा, 4 प्रतिशत डीए का ऐलान
 

DA Hike 4 Percent : केंद्रीय कर्मचारी लगातार महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। सरकार की तरफ से कर्मचारियों को खुशखबरी दी है और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। आइए खबर में जानते हैं किस दिन से होगा सैलरी में इजाफा। 
 

Dainik Haryana News,7th Pay Commission Update(ब्यूरो): एक करोड़ पेंशनर्स को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के ऐलान का इंतजार हो रहा है। इस बार कर्मचारी उम्मीद कर रहे हैं कि लोकसभा चुनाव से पहले ही सरकार सैलरी में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है। अगर महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है तो सातवें वेतन आयोग के तहत मिलने वाला महंगाई भत्ता कर्मचारियों को 46 प्रतिशत के हिसाब से मिलने लगेगा और सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा। फिलहार 42 प्रतिशत के हिसाब से महंगाई भत्ता मिल रहा है। 

READ ALSO :DA Hike : नए साल पर कर्मचारियों को मिलेगी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की सौगात, बेसिक सेलरी में होगा इतने प्रतिशत इजाफा!


सैलरी में होगा इतना इजाफा?

अगर कोई कर्मचारी 36,500 रूपये बेसिक सैलरी ले रहा है और 42 प्रतिशत के हिसाब से महंगाई भत्ता मिलता है तो 15,330 रूपये हर महीने होते हैं। ऐसे में अगर 4 प्रतिशत और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होती है तो मिलने वाला DA 1460 रूपये होगा। 15,300प्लस 1460 तो टोटल होते हैं 16,790 रूपये। यानी कर्मचारियों को सीधे 16 हजार रूपये से ज्यादा का हर महीने फायदा होगा। इसके साथ ही चार महीने का एरियर 5840 रूपये भी साथ में जुड़ेगा तो सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा।


साल में दो बार बढ़ता है महंगाई भत्ता :

READ MORE :DA Hike : कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा! DA Hike को लेकर बड़ा अपडेट जारी

 एक साल में केंद्र सरकार की तरफ से दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है। इस बार कर्मचारी जनवरी महीने में होने वाली बढ़ोतरी को साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले ही सोच रहे हैं। उम्मीद है कि सरकार चुनाव से पहले महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करके कर्मचारियों को खुश करने जा रही है। हालांकि, सरकार की तरफ से इसके बारे में किसी भी तरह का कोई अधिकारिक ब्यान नहीं दिया गया है।