{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Delhi-NCR : दिल्ली के इस इलाके में एक ही रात में 8 गुना महंगी हुई प्रोपटी

 
Delhi Property Rates Hike : अगर आप भी दिल्ली में प्रोपर्टी लेने की सोच रहे हैं तो आपको थोड़ा ठहरना पड़ सकता है क्योंकि दिल्ली के एक इलाके में रातोंरात प्रोपर्टी की कीमतों में 8 गुना ज्यादा बढ़ोतरी हो गई है। आइए खबर में जानते हैं इस जगह का नाम। Dainik Haryana News,Property Rates Hike(ब्यूरो): देश की जनसंख्या में लगातार बढ़ोतरी हो हरी है जिसके कारण जमीन की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो रही है। दिल्ली सरकार की और से जानकारी दी जा रही है कि भूमि के सर्किट रेट को बढ़ा दिया गया है। 15 साल बाद ऐसा हुआ है। दिल्ली में जो भी कृषि योग्य भूमि है उसके दामों में तेजी आ गई है जो 5 करोड़ रूपये प्रति एकड़ जमीन की कीमत हो गई है। READ ALSO :Ind vs WI: टीम इंडिया ने चौथे टी20 से पहले छोड़ा वेस्टइंडीज सामने आई बड़ी वजह पहले की बात की जाए तो कृषि योग्य भूमि की कीमत 25 लाख रूपये है। बढ़ोतरी की बात की जाए तो पिछली कीमतों को देखते हुए 843 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसके लिए मंजूरी दे दी है और उप राज्यपाल के पास अंतिम मंजूरी के लिए भेज दिया गया है। तीन दिन पहले ही दिल्ली के राजस्व मंत्री आतिशी ने कहा था कि पूरी दिल्ली में एक ही सर्किल रेट था जिसे अब बदलकर जिले स्तर पर कर दिया है।

15 साल से नहीं बदले थे रेट :

आतिशी का कहना है कि साल 2008 में से ही कृषि योग्य भूमि की कीमत 53 लाा रूपये थी। मंत्री जी ने अलग अलग जमीन और इलाके के रेट जारी किए हैं। दक्षिण दिल्ली में सबसे ज्यादा कीमत पहली बार हुई हैं जो पांच करोड़ रूपये हुई हैं। उत्तरी दिल्ली और दक्षिण पश्चिम दिल्ली में 3 करोड़ रुपये प्रति एकड़ सर्किल रेट रखा गया है. सेंट्रल दिल्ली में प्रति एकड़ सर्किल रेट 2 करोड़ रुपये हो गया है। READ MORE :Adhir Ranjan Chowdhary suspended:लोकसभा में शुरूआत में ही उठा अधीर रंजन चौधरी को सस्पेंड करने की बात, 12.30Pm तक की गई स्थगित

किसानों को मिलेगा इसका फायदा :

सरकार के इस फैसले से किसानों को भी लाभ होने जा रहा है। दिल्ली में अब खेती योग्य भूमि काफी महंगी हो गई है। दिल्ली में सड़क निर्माण,भवन निर्माण, स्कूल, हॉस्पिटल और भी अन्य काम के लिए खेती योग्य भूमि है।