{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Free Ration Yojana Update : फ्री राशन वालों को अब गेहूं के साथ ये सामना भी मिलेगा फ्री

 
Free Ration Yojana : कोरोना काल में शुरू की गई फ्री राशन योजना के तहत गरीब रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को फ्री में 5 किलो गेहूं और चावल दिए जाते हैं। हाल ही में जानकारी मिल रही है कि अब लोगों को फ्री राशन के साथ और सामान को भी मुफ्त में दिया जाएगा।   Dainik Haryana News : PM Yojana : अगर आप भी फ्री राशन योजना का लाभ ले रहे हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। फ्री राशन को कोरोना काल में गरीब लोगों की मदद के लिए चलाया गया था। इसके तहत लोगों को गेहूं, चावल, नमक और कुछ दिन पहले सरसों का तेल भी दिया जाता था। लेकिन अब तेल को बंद कर खातों में पैसे आ रहे हैं। हाल ही में फ्री राशन वालों को सरकार की और से एक और सुविधा मिलने वाली है। जिसके तहत आमजन को गेहूं के साथ अन्य सामान भी मुफ्त में या काफी कम कीतमों पर मिलेगा।  

देश के 23 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ :

READ ALSO: Weather Update : हरियाणा में मौसम ने ली करवट, इतने प्रतिशत होने जा रही झमाझम बारिश   आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंद्र सरकार(Centerl Government) के साथ ही उत्तराखंड सरकार की और से भी इस बात का ऐलान कर दिया गया है कि 23 करोड़ लोगों को गेहूं और चावल के साथ चीनी और नमक को भी काफी कम दामों में दिया जाएगा। इससे आमजन की चेब खर्च काफी हद तक कम देखने को मिलेगा। फ्री राशन योजना को केंद्र सरकार की और से एक साल यानी 2023 के लिए और बढ़ा दिया है। इसके बाद राज्य सरकार ने ऐलान किया है कि गेहूं चावल के साथ नमक और चीनी भी कर एक के घर में देखने को मिले।    

सरकार पर आएगा इतना खर्च ज्यादा :

    खाद्द मंत्री की और से जानकारी दी जा रही है कि इस योजना के बाद आमजन को तो राहत मिलेगी पर सरकार के ऊपर 65 लाख करोड़ रूपये का अन्य खर्च बढ़ेगा। जिससे राज्य के कोष पर भी असर देखने को मिलेगा।   READ MORE: Business Ideas : इस पेड़ की खेती बना देगी मालामाल, कैंसर की दवा बनाने में होता है इस्तेमाल

चीनी मिल रही इतने रूपये किलो :

    सबसे पहले तो सरकार की और से जानकारी दी जा रही है कि जो लोग 6 महीने से राशन कार्ड(Ration Card) पर राशन नहीं ले रहे हैं उनके राशन कार्ड को रद्द कर दिया जाएगा। सरकार की और से पहले चीनी पर 10 फीसदी की सब्सिडी दी जा रही थी जो अब बढ़ाकर 15 फीसदी कर दी गई है। ऐसा करने से कोई भी गरीब का घर ऐसा नहीं होगा जो इस योजना का लाभ नहीं ले सकेगा।