{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Ganga Express Way : देश के इस राज्य में बनने जा रहा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे!

 

 Expressway : यात्रियों को सुविधा देने के लिए और सड़कों पर होने वाले हादसों को रोकने के लिए देश में काफी सारे हाईवे निकल चुके हैं। इसके बाद सड़कों पर आने जाने वाले वाहनों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हो रही है। हाल ही में सुचना सामने आ रही है कि देश में एक और एक्सप्रेस वे बनने जा रहा है जिससे लोगों को और भी सुविधा मिलेगी। आइए खबर में जानते हैं कौन से राज्य में बनने जा रहा ये एक्सपे्रस वे।

Dainik Haryana News : Ganga Express Way : जैसा की आप जानते हैं जिसे देश की सड़कें अच्छी होंगी वहां पर देश का विकास भी काफी तेजी से होता है। अगर देश की सड़कें खराब होती है तो सड़कों पर हादसे देखने को मिलते हैं, लोग समय पर अपने काम पर नहीं पहुंच पाते हैं। ऐसे में हमारे भारत देश में सड़कों के निर्माण के लिए सरकार तेजी से काम कर रही है।     सुचना मिल रही है कि यूपी में एक और नया एक्सप्रेसवे बनने जा रहा है जिसका नाम है 'गंगा एक्सप्रेसवे'। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि अगर ये एक्सप्रेसवे(Express Way) बनकर तैयार हो जाता है तो देश के आर्थिक विकास के राश्ते खुल जाएंगे और लोगों को रोजगार मिलेगा। इस समय प्रयागराज से मेरठ तक दूरी तय करने में 11 घंटे का समय लगता है पर इसे एक्सप्रेसवे(Express Way) के बनने के बाद यह दूरी महज ही 8 घंटे की रह जाएगी।   Read Also: Indian Railway Update : ट्रेन में सफर करना हुआ आसान, मिलेगा फ्री खाना

कब तक होगा बनकर तैयार :

    सरकार की और से जानकारी दी जा रही है कि साल 2025 में महाकुंभ का आयोजन होने जा रहा है। सरकार का लक्ष्य है कि 2025 से पहले इसे बनाकर तैयार कर दिया जाए, ताकि महाकुंभ मेले में आने जाने वाले लोगों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो। इस एक्सप्रेसवे से कई और बड़े एक्सप्रेसवे (Express Way)भी जुड़ने वाले हैं जैसे दिल्ली मेरट एक्सप्रेसवे, प्रयागराज वाराणसी एक्सप्रेसवे 6 लेन,हरिद्वार 6 लेन हाईवे इस एक्सप्रेसवे से जोड़े जाएंगे जिससे वाहनों को आने जाने में और भी आसानी होगी।  

सड़क बनाने में यूपी सरकार सबसे आगे:

    यूपी की सरकार प्रदेश में सड़कों के निर्माण पर जोरों से काम कर रही है। क्योंकि, योगी जी का मनना है कि सड़कों के विकास से ही लोगों का विकास होगा। इसलिए देश में सड़कों के मामले में यूपी की सरकार पहले नंबर पर है।   Read Also: Free Ration Yojana Update : फ्री राशन वालों को अब गेहूं के साथ ये सामना भी मिलेगा फ्री

594 किलोमीटर की होगी दूरी तय :

    इस एक्सप्रेसवे पर 120 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से वाहन दौड़ सकता है और ये 594 किलोमीटर का बनाया जाएगा। ये एक्सप्रेसवे(Express Way) मेरट से शुरू होकर हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल,बदायू, शहाजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ से होते हुए प्रयागराज तक जाएगा।