{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Govt. Scheme : आमजन की हुई मौज, इन परिवारों को सरकार दे रही 1 लाख रूपये

 
Sarkari Yojana : सरकार आमजन को लाभ देने के लिए बहुत सी ऐसी योजनाओं को चला रही है जिससे पैसों का लाभ मिलता है। ऐसी ही एक योजना के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसके तहत गरीब परिवारों को 1 लाख रूपये की सौगात दी जाती है। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में पूरी डिटेल से। Dainik Haryana News,Lake Ladli Scheme(चंडीगढ़): देश की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने बहुत सी योजनाओं को लागू किया है। हाल ही में बेटियों के लिए सरकार ने एक और योजना को लागू किया है जिसके तहत एक लाख रूपये की सौगात मिल रही है। महाराष्ट्र कैबिनेट ने 'लेक लाडली योजना' ( Lake Ladli Scheme)को शुरू किया है जिसे अब मंजूरी मिल चुकी है। READ ALSO :Black Hole: क्या है ब्लैक होल, गलती से अगर इसके अंदर चला जाए तो क्या होता है मार्च में बजट सत्र के दौरान इस योजना की घोषणा की गई थी जिसके तहत लड़कियों को पैसों की मदद दी जाती है ताकि किसी भी तरह की पढ़ाई और शादी में परेशानी ना हो सके। जिन भी परिवारों के नारंगी और पीले राशन कार्ड बने हुए हैं उन परिवारों को इस योजना का लाभ मिलता है। जो भी परिवार की आय 15 हजार रूपये से लेकर एक लाख रूपये तक की है उनके नारंगी और पीले राशन कार्ड बनाए गए हैं। जब भी लड़की का जन्म होता है तो परिवार को पांच हजार रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है। जब लड़की पहली क्लास में होगी तब 6 हजार रूपये की राशि दी जाएगी, उसके बाद 6 क्लास में होती है तो आपको सात हजार रूपये की राशि दी जाती है।

18 साल की लड़की को मिलती है 75 हजार रूपये की राशि :

जब लड़की 9वीं कक्षा में होती है तो उसे 8 हजार रूपये दिए जाते हैं और 18 साल की होने बाद 75 हजार रूपये की राशि दी जाती है। यानी योजना की मैच्योरिटी पर 1,01,000 रूपये मिलते हैं। महाराष्ट्र के इकोनॉमिक सर्वे 2023 के अनुसार, 2.56 करोड़ परिवारों के पास राशन कार्ड है।इनमें से 1.71 करोड़ नारंगी कार्ड धारक और 62.60 लाख पीले राशन कार्ड धारक हैं। ऐसे में लोगों को काफी फायदा मिलेगा। READ MORE :Australia vs South Africa Live: साऊथ अफ्रीका की अच्छी शुरुआत, आस्ट्रेलिया को जीत के लिए बड़ी चुनौती पीले और नारंगी राशन कार्ड वाले परिवारों को पैसे की कमी होने के कारण लड़कियों की शिक्षा समझौता करना पड़ता है और सरकार के इस फैसले से बालिकाएं शिक्षित और सशक्त होंगी। बाल एवं कल्याण विभाग मंत्री अदिति का कहना है कि लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना को लागू किया गया है। इसे लागू करने में ज्यादा समय इसलिए लगा है क्योंकि इसे लागू करने में लगातार समय ज्यादा लग रहा है।

कब कितने रुपये मिलेंगे: 

लड़की के जन्म पर-5,000Rs. कक्षा एक में आने पर---6,000 Rs. कक्षा 6 में जाने पर----7,000 Rs. कक्षा 9 में प्रवेश पर 8,000 Rs. 18 साल की उम्र पर---75,000 Rs.