{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Govt. Svheme : इन लोगों को सरकार दे रही 10 लाख रूपये, अभी करें योजना में आवेदन

 
PM Yojana : जनता को लाभ देने के लिए सरकार ने ऐसी योजना को लॉन्च किया है जिसके तहत 10 लाख रूपये की राशि दी जा रही है। सबसे खास बात ये है कि इस योजना का लाभ महिला और पुरूष दोनों को मिल रहा है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में डिटेल से। Dainik Haryana News, Dr. Savita Bell Ambedkar Intercaste Modified Marriage Scheme(चंडीगढ़): केंद्र और राज्य सरकार ऐसी योजनाओं का संचालन करती रहती है जिससे लोगों को आर्थिक लाभ हो और वो अच्छे तरीके से अपने जीवन यापन कर सकें। सरकार ने एक ऐसी स्कीम को लॉन्च किया है जिसके तहत 10 लाख रूपये की राशि दी जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, शादी करने पर सरकार ये 10 लाख रूपये देती है। लेकिन इस योजना को लॉन्च करने का मकसद समाज में सामाजिक भेदभाव को कम करने का है। इसका लाभ लेने के लिए कुछ नियमो का पालन करना होता है जिसके बाद ही आप लाभ ले सकते हैं। READ ALSO :लॉन्च होने जा रही Royal Enfield Himalayan, कीमत बस इतनी दरअसल, जिस योजना की हम बात कर रहे हैं उसका नाम 'डॉ सविता बेल अंबेडकर अंतर्जातीय संशोधित विवाह योजना'( Dr. Savita Bell Ambedkar Intercaste Modified Marriage Scheme) है। जिसके तहत पहले पांच लाख रूपये और उसके बाद पांच लाख रूपये दिए जाते हैं। सरकार इस योजना का लाभ उन्हें देती है जो इंटर कास्ट मैरिज करते हैं जैसे, अगर कोई दलित युवक या युवती किसी स्वर्ण हिंदू से शादी कर लेते हैं तो सरकार उन्हें इस योजना का लाभ देती है।

2006 में शुरू हुई योजना:

सरकार की और से इस योजना को साल 2006 में लागू किया गया था। जब इसे लॉन्च किया तो इसकी राशि 50 हजार थी लेकिन अब इसके तहत 10 लाख रूपये दिए जाते हैं।

योजना की शर्तें(Terms of the scheme) :

READ MORE :Rule Change : आज से महंगी हुई आमजन से जुड़ी ये चीजें, अभी करें चेक 1.अगर आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए अपने प्रदेश का निवासी होना पड़ेगा। 2.पति और पत्नी की आयु 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 3.दोनों पर किसी भी अपराधिक मामले में दोष सिद्ध नहीं होना चाहिए। 4.इंटर कास्ट मैरिज करने वाले कपल के विवाह का प्रमाण स्वरूप सक्षम प्राधिकरण या अधिकारी कार्यालय से जारी विवाह पंजीकर प्रमाणपत्र होना चाहिए। 5.सालाना इनकम दोनों की 2.50 लाख रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। दोनों के जाति प्रमाण पत्र भी होने अनिवार्य हैं।

ऐसे करें योजना में आवेदन?

आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आपको योजना का लिंक दिया गया है और शादी होने के एक महीने के अंदर ही आपको ये काम करना होता है। शादी के एक महीने के अंदर ही कागजात की वेरिफिकेशन की जाती है, अगर आप पात्र हैं तो सरकार खाते में योजना की रकम को डाल देती है।