{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Gram Ujala Yojana : महज 50 रूपये में मिल रही 3 LED बल्ब, आज ही कर लें खरीदारी

 
Central Government Scheme : केंद्र सरकार(Central Government) की और से अभी इस योजना को सिर्फ 5 राज्यों में ही चलाया गया है। तेलंगाना, बिहार, यूपी, कर्नाटक और आंध्र्र प्रदेश में ही इस योजना को चलाया गया है। इन पांच राज्यों के 2579 गांवों में ही इस योजना को चलाया गया है। उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार इसकी तारीख को और भी आगे बढ़ा सकती है। Dainik Haryana News :#LED Bulb(नई दिल्ली) : मोदी सरकार ने लोगों की मदद करने के लिए और खर्च को कम करने के लिए नई योजना को शुरू किया है जिसके तहत आमजन को महज 10 रूपये में एलईडी बल्ब(LED Bulb) दिए जा रहे हैं। आप इस योजना के तहत 5 एलईडी बल्ब खरीद सकते हैं। बता दें, सरकार अब तक 52 लाख से भी अधिक बल्ब को बांट चुकी है। वैसे तो एक एलईडी बल्ब (LED Bulb)की कीमत करीब 100 रूपये है लेकिन केंद्र सरकार की इस योजना के तहत आपको महज ही 50 रूपये में पांच बल्ब दिए जा रहे हैं। बल्ब को बांटने की जिम्मेदारी कंवर्जेंस एनर्जी लिमिटेड( Convergence Energy Limited) को दी गई है। योजना को सरकार की और से साल 2023 मार्च के महीने में शुरू किया गया है। READ ALSO : Funny Jokes: हंसी के कुछ पल साल 2021 में भी लोगों को एलईडी बल्ब |(LED Bulb)को बांटा जा चुका है। दरअसल, जिस योजना की हम बात कर रहे हैं उसका नाम ग्राम उजाला योजना(Gram Ujala Yojana) है जिसके तहत CESL  7 वॉट और 12 वॉट के हाई क्वालिटी के एलईडी बल्ब को बांटा जा रहा है। खास बात ये है कि कंपनी इन एलईडी बल्ब की तीन साल की गारंटी दे रही है। अगर आपके पास कोई पुराना बल्ब है तो आप इसे देकर नया बल्ब भी ले सकते हैं।

जानें कौन से राज्यों में शुरू हुई ये स्कीम?

केंद्र सरकार(Central Government) की और से अभी इस योजना को सिर्फ 5 राज्यों में ही चलाया गया है। तेलंगाना, बिहार, यूपी, कर्नाटक और आंध्र्र प्रदेश में ही इस योजना को चलाया गया है। इन पांच राज्यों के 2579 गांवों में ही इस योजना को चलाया गया है। उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार इसकी तारीख को और भी आगे बढ़ा सकती है। READ MORE : Funny Jokes: हाथी-चींटी, दादा- पोता और भी बहुत से चुटकुले

हर साल हो रही इतनी बचत :

ग्राम उजाला योजना( Gram Ujala Yojana) के तहत हर साल 265 करोड़ रूपये की बचज हो रही है। इससे हर साल 72 करोड़ बिजली की यूनिट की बचत हो रही है। इस योजना का उदे्श्य पुराने पीले बल्ब को हटाकर नए एलईडी बल्ब को लगाया है। अपने पुराने बिजली के बिल को दिखाकर आप कम रेट पर एलईडी बल्ब को ले सकते हैं।