{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Jandhan Account : जनधन अकाउंट वालों के लिए सरकार ने जारी किया बड़ा अपडेट, जान लें अभी

 
Jandhan Account Update : मोदी सरकार की तरफ से आमजन को सहायता व मदद देने के लिए बहुत सी ऐसी योजनाओं का संचालन किया है जहां से उनको लाभ मिलता है। ऐसी ही एक योजना है जनधन खाता योजना। अगर आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो खबर आपके काम की है, क्योंकि सरकार की तरफ से जनधन खाता वालों के लिए अपडेट जारी किया गया है। आइए खबर में जानते हैं। Dainik Haryana News,PM Jandhan Yojana (नई दिल्ली): जनधन खाता योजना एक ऐसी स्कीम है जिसके तहत करीब 51 करोड़ देशवासी लाभ ले रहे हैं। हाल ही में सरकार ने जनधन खाता रखने वालों के लिए बड़ी सूचना जारी किया है। वित्त मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी है कि जन धन खाता योजना के तहत कुल लाभार्थियों में से र्थी 55.5 प्रतशत महिलाएं हैं जिसके तहत 22 नंबर तक इन खातों में 2.10 लाख करोड़ रूपये जमा थे। इस योजना के तहत कुल खोले गए खातों की संख्या 4.30 करोड़ खातों में शून्य राशि ही जमा की गई थी। जिसकी वजह से यह जनधन खातों में कोई भी न्यूनतम राशि रखने की बाध्यता नहीं है। READ ALSO :New Launching : कल मार्केट में तहलका मचाने आ रही ये धांसू इलेक्ट्रिक एसयूवी, जानें कीमत

मंगलवार को दी जानकारी :

जनधन खाता योजना के तहत 20 प्रतिशत खाते ऐसे हैं जो निष्क्रिय है। मंगलवार को वित्त राज्यमंत्री भागवत( Minister of State for Finance Bhagwat) के कराड़ ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर दिया है कि 6 दिसंबर तक कुल 10.34 करोड़ निष्क्रिय पीएमजेडीवाई खतों में से 4.93 करोड़ महिलाओं के हैं। लगभग 51.11 करोड़ पीएमजेडीवाई( PMJDY) खातों में से 20 प्रतिशत खाते 6 दिसंबर तक निष्क्रिय थे।

निष्क्रिय खातों में है इतने करोड़ रूपये:

READ MORE :Senior Citizen : सीनियर सिटीजन को नए साल का तोहफा, एफडी पर बढ़ी ब्याज की दरें इस योजना के खातों का प्रतिशत बैंकिंग क्षेत्र में कुल निष्क्रिय खातों के प्रतिशत के समान थे। इस खाते में जमा राशि की बात की जाए तो वह 12,779 करोड़ रूपये जमा हैं। पीएमजेडीवाई( PMJDY) खातों में कुल जमा शेष का लगभग 6.12 प्रतिशत है. उन्होंने कहा कि इस शेष राशि पर सक्रिय खातों पर लागू ब्याज के बराबर ब्याज मिलता रहता है और खाता फिर से चालू होने के बाद जमाकर्ताओं द्वारा किसी भी समय दावा किया जा सकता है और निकाला जा सकता है. उन्होंने कहा कि बैंक निष्क्रिय खातों के प्रतिशत को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। प्रगति की नियमित रूप से सरकर द्वारा इस बात की निगरानी रखी जा रही है।