{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Kanya Sahayog Yojana : देश की बेटियों के खाते में आएंगे इतने हजार रूपये, आज ही करें योजना में आवेदन

 
Sarkari Yojana : अगर आपके घर में भी बेटी है तो सरकार एक ऐसी स्कीम का संचालन कर रही है जिसके तहत देश की बेटियों को पैसे की मदद दी जा रही है ताकि उनकी पढ़ाई में कोई रूकावट ना आ सके। आइए जानते हैं इस योजना में कैसे कर सकते हैं आवेदन। Dainik Haryana News,Kanya Sahayog Yojana(चंडीगढ़): केंद्र सरकार बेटियों की मदद करने के लिए योजनाओं को लेकर आ रही है जिससे गरीब परिवारों को लाभ मिलता है। सरकार की और से इस योजना का संचालन गरीब परिवारों के लिए किया है ताकि गरीब परिवारों की बेटियां पढ़ाई से वंचित ना रहे सकें। 'कन्या सहयोग योजना '( Kanya Sahayog Yojana)एक ऐसी योजना है जिसके तहत गरीब परिवारों को 51 हजार रूपये की राशि दी जाती है। इस राशि को सरकार बेटी की शादी पर देती है। योजना राजस्थान की है तो इसका लाभ लेने के लिए आपको राजस्थान का निवासी होना पडेगा। READ ALSO :AUS vs NZ live: आस्ट्रेलिया vs न्यूजीलैंड आज का जबरदस्त मुकाबला कन्या के माता-पिता या संरक्षक होने चाहिए सहयोग एवं उपहार योजना का लाभ केवल 18 वर्ष या उससे अधिक की परिवार की दो ही कन्याओं को इसका लाभ दिया जाएगा। बीपीएल परिवार भी इसके लिए पात्र होंगे और तीसरीे लड़की को इसका लाभ नहीं दिया जाता है। आस्था कार्ड धारक और अंत्योदय परिवारों को इसका लाभ दिया जाता है। ऐसी महिलाएं जिसके पति का निधन हो गया और और दोबारा से किसी के साथ शादी नहीं की है। कन्या के माता पिता का निधन हो गया हो। परिवार की आय 50 हजार से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

योजना का लाभ लेने के लिए कागजात :

अगर आप योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, विधवा पेंशन मिलती है तो पीपीओ का नंबर, पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, बैंक डायरी इसके अलावा परिवार में बड़ा भाई नौकरी ना करता हो और वह 25 साल से ज्यादा नहीं होना चाहिए। कन्या के विवाह का प्रमाण पत्र, 10वीं पास होनी चाहिए।

इतने मिलेंगे पैसे :

कन्या सहयोग योजना के तहत बेटियों को सरकार 51 हजार रूपये की राशि दी जा रही है। उन्हीं परिवारों को इसका लाभ मिलता है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। READ MORE :Australia News : समुद्र के किनारे मिली एक चीज, मानों आई हो दूसरी दुनिया से

योजना में आवेदन की प्रक्रिया(application procedure) :

1.सबसे पहले आपको सामाजिक एवं अधिकारिता विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2023 से संबंधित नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लेना है। 2.इसके बाद अभ्यर्थी को एसएसओ पोर्टल पर जाकर अपनी एसएसओ आईडी लॉगिन करनी है। 3.एसएसओ आईडी जमा कराएं या फिर पहले से ही लॉगिन है तो वहां रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। लोगिन करते समय अपने आईडी और पासवर्ड बनाया है उसे सुरक्षित रख ले ताकि भविष्य में भी आप लोगिन करके अपनी अपडेट देख सकें। 4.यहां पर एसजेएमएस एसएमएस पर क्लिक करना होगा और योजना को सिलेक्ट करना है। 5.अब यहां पर आपको न्यू यूजर पर क्लिक करना है और आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है। 6.वहां पर आपसे अपने कागजात की जानकारी, फोटो और साइन मांगे जाएंगे जो ध्यान से भरने हैं। 7.इसके बाद पूरी जानकारी को भरने के बाद एक बार ध्यान से देख लें और सबमिट का बटन दबाकर प्रिंट आउट को निकाल लेना है।