{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Kanya Sumangala Yojana : यूपी सरकार ने बेटियों के लिए लॉन्च की नई स्कीम, खाते में आएंगे इतने हजार रूपये

 
Up Government : अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन इसका लाभ ले सकता है यानी कौन इस योजना के लिए पात्र हैं। योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले तो आप यूपी के निवासी होने चाहिए। परिवार की दो बेटियों को ही इसका लाभ मिल सकता है अगर तीसरी कन्या घर में होती है तो उसे इस योजना के लाभ से वंचित रहना पड़ सकता है। Dainik Haryana News :#UP Government Scheme(नई दिल्ली) : अगर आप भी उत्तर प्रदेश के वासी हैं और आपके घर में भी बेटी है तो ये खबर आपके काम की है। केंद्र और राज्य सरकार( Central and State Government) देश की बेटियों के लिए बहुत सारी योजनाएं लेकर आती रहती है। इसी तरह की एक योजना योगी सरकार(Yogi Sarkar) की और से लाई गई है जिसके तहत बेटियों के खाते में सरकार पैसे दे रही है। आइए खबर में जानते हैं कितने पैसे दे रही सरकार।

कन्या सुमंगला योजना :(Kanya Sumangala Yojana):

READ ALSO : IAS Success Story: 8 वीं पास माता पिता की बेटी ने मेहनत कर पास की देश की सबसे कठिन परीक्षा यूपी सरकार( UP Government ) की और ये इस योजना को बेटियों के लिए चलाया गया है। इस योजना के तहत राज्य सरकार घर में दो बेटी होने पर माता पिता को आर्थिक सहायता देती है। इस योजना को साल 2019 में ही चलाया जा चुका है।

जानें योजना की खासियत (specialty of the scheme):

इस योजना के तहत परिवार में दो बेटी होने के बाद 15 हजार रूपये की सहायता दी जाती है। इसी के साथ होने वाली शिक्षा में भी बेटियों की सहायता की जाती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य भू्रण हत्या( feticide) को कम करना है ताकि आगे जाकर बेटियां देश का नाम रोशन कर सकें। इस योजना से आप अपनी बेटियों को आराम से पढ़ा सकते हैं।

जानें कौन ले सकता है इस योजना का लाभ :

READ MORE : IAS Success Story: एक युवा की जिद के आगे आसान दिखाई दी यूपीएससी की परीक्षा अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन इसका लाभ ले सकता है यानी कौन इस योजना के लिए पात्र हैं। योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले तो आप यूपी के निवासी होने चाहिए। परिवार की दो बेटियों को ही इसका लाभ मिल सकता है अगर तीसरी कन्या घर में होती है तो उसे इस योजना के लाभ से वंचित रहना पड़ सकता है। कन्या के जन्म के 6 महीने होते ही आप उसका खाता इस योजना के लिए खुलवा सकते हैं और योजना का लाभ लेने के लिए आपकी आय 3 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अगर पहली दो लड़कियां जुड़वा होती है तो तीसरी लड़की भी इसके लिए पात्र मानी जाएगी, मोद ली गई कन्या भी इसके लिए पात्र होगी। योजना के तहत पैसों की जाए तो 15 हजार रूपये की सहायता दी जाएगी जो 6 किस्तों में दी जाएगी। ये पैसे बच्ची को स्नातक की परीक्षा पास करने तक दिए जाएंगे।