{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Kisan News : इस राज्य के किसानों को सरकार हर साल देने जा रही 12 हजार रूपये, जानें कब से होगा नियम लागू

 
PM Kisan Yojana : सरकार की और से किसानों की मूंग की फसल को खरीदने की भी पहल की है और सिंचाई के क्षेत्र में भी बढ़ोतरी की गई है। उनका कहना है कि पहले 7.5 लाख हेक्टेयर सिचाई क्षमता 45 लाख हेक्टेयर होती थी जो अब ज्यादा होकर 65 लाख हेक्टेयर हो गई है। Dainik Haryana News :#MP News (नई दिल्ली) : जैसा की आप जानते हैं देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) को चलाया जा रहा है जिसके तहत किसानों को हर साल 6 हजार रूपये की राशि सरकार की और से ट्रांसफर की जाती है। दरअसल, ये राशि हर चार महीने बाद दो दो हजार की दी जाती है। किसानों के खाते में 13वीं किस्त का पैसा सरकार की और से ट्रांसफर किया जा चुका है और अब किसानों को 14वीं किस्त के आने का इंतजार है जो जून के महीने में आने की उम्मीद है। इसी बीच सरकार की और से सुचना मिल रही है कि मध्य प्रदेश के किसानों को अब से 6 हजार नहीं बल्कि साल के 12 हजार रूपये सरकार की और से दिए जाएंगे। अब आप सोच रहे होंगे के कौन सी योजना के तहत इतने पैसे सरकार देने जा रही है। READ ALSO : IAS Success Story: आईपीएस बनने के बाद भी अपनी तैयार जारी रखी और अपने आईएएस बनने के सपने को पुरा किया जी हा,ं आपको बताते चलें 6 हजार पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत और 6 हजार मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना(Chief Minister Farmer Welfare Scheme) के तहत किसानों के खाते में 12 हजार रूपये आएंगे। सरकार की ये बात सुनकर किसानों में खुशी की लहर है। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना(Chief Minister Farmer Welfare Scheme) के तहत किसानों को 4 हजार रूपये की राशि दी जा रही है लेकिन अब सरकार का फैसला है कि इस राशि को बढ़ाकर 6 हजार रूपये कर दिया जाएगा।

दिए जा रहे हैं इतने पैसे :

आपको बतात चलें कि 6 हजार 423 करोड़ रूपये की राशि को वितरित किया गया है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का कहना है कि कृषक ब्याज माफी योजना के लिए 11 लाख किसानों को 2 हजार 123 करोड़ रूपये की राशि, फसल बीमा योजना के लिए 44 लाख 49 हजार रूपये की राशि और किसानों के खाते में 2 हजार 900 करोड़ रूपये, इसके अलावा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए 70 लाख 400 करोड़ रूपये की रकम भेजी जा चुकी है। इन सभी को मिलाकर देखा जाए तो 6 हजार 423 करोड़ रूपये की राशि किसानों को दी गई है। READ MORE: Indian Railway : एक ट्रेन को बनाने में आती है इतनी लागत

सिंचाई क्षमता में बढ़ोतरी :

सरकार की और से किसानों की मूंग की फसल को खरीदने की भी पहल की है और सिंचाई के क्षेत्र में भी बढ़ोतरी की गई है। उनका कहना है कि पहले 7.5 लाख हेक्टेयर सिचाई क्षमता 45 लाख हेक्टेयर होती थी जो अब ज्यादा होकर 65 लाख हेक्टेयर हो गई है।

नहीं कटेगी बिजली :

पहले की बात की जाए तो घंटों तक प्रदेश में बिजली नहीं आती थी लेकिन अब बिजली के निर्माण में प्रदेश आत्मनिर्भर बन गया है और पूरी तरह से सड़कों का सही से निर्माण किया जा रहा है। किसानों के मुआवजे को बढ़ाने के लिए भी सरकार विचार कर रही है। जिससे किसानों की आय को दोगुना करने में मदद मिलती है।