{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Kisan Yojana : किसानों 14वीं किस्त से पहले 15 जून तक कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो रूक सकता है पैसा

 
PM Kisan Samman Nidhi Yojana : आपने ऐसे केस देखे होंगे जहां पर बहुत से किसान ऐसे पाए गए हैं जो पीएम किसान योजना का पैसा लेने के लिए पात्र नहीं हैं लेकिन वो पैसे ले रहे हैं। इन कामों को रोकने के लिए सरकार ने ई केवाईसी(e-KYC) कराने के लिए और भू सत्यापन कराने के लिए किसानों को कहा था ताकि जरूतमंद और पात्र किसानों को ही पैसा मिल सके। Dainik Haryana News :#PM Kisan Yojana(नई दिल्ली) : मोदी सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के लिए हर रोज नई योजनाओं को चलाती रहती है। इन्हीं में से एक है पीएम किसान सम्मान निधि योजना(PM Kisan Samman Nidhi Yojana) जिसके तहत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रूपये आते हैं। इन पैसों को हर चार महीने में दो दो हजार सरकार की और से किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाता है जिससे किसानों को काफी मदद मिलती है। हाल ही में किसान 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं लेकिन इससे पहले आपको कुछ काम करने होंगे जो बेहद ही जरूरी हैं। अगर आपने इन कामों को नहीं किया है तो आपके खाते में 14वीं किस्त के पैसे नहीं आएंगे। आइए खबर में जानते हैं कौन से कामों को हमें करना चाहिए जिससे हमारे पैसे में कोई भी रूकावट ना आ सके।

15 जून तक करा लें ई-केवाईसी(Get e-KYC done by June 15) :

आपने ऐसे केस देखे होंगे जहां पर बहुत से किसान ऐसे पाए गए हैं जो पीएम किसान योजना का पैसा लेने के लिए पात्र नहीं हैं लेकिन वो पैसे ले रहे हैं। इन कामों को रोकने के लिए सरकार ने ई केवाईसी(e-KYC) कराने के लिए और भू सत्यापन कराने के लिए किसानों को कहा था ताकि जरूतमंद और पात्र किसानों को ही पैसा मिल सके। READ ALSO : Cooking Tips : कड़ाके की गर्मी में कमाल की ठंडक देती है ये चीज, रेसिपी जानें हमारे साथ अगर आपने भी अभी तक ई केवाईसी(e-KYC) नहीं करवाई तो आपको आज ही करा लेनी होगी क्योंकि इसकी कल लास्ट डेट है। कल के बाद आपको किसी भी तरह की ई केवाईसी(e-KYC) के लिए कागजात नहीं दिए जाएंगे और इसके बिना आपको अपनी 14वीं किस्त के पैसे नहीं मिलेंगे।

ऐसे कराएं ई केवाईसी(Get e KYC) :

अगर आप ई केवाईसी(e-KYC) कराना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अधिकारिक साइट पर जाना होगा। इसके बाद ई केवाईसी का विकल्प आपको नजर आएगा और वहां पर क्लिक करना है। READ MORE : Vastu Tips : तुलसी की जड़ों से आज ही कर लें ये खास उपाय, नहीं होगी पैसों की कमी उसके बाद आपको वहां पर दिया गया कैप्चा मिलेगा जहां पर पूरी डिटेल्स डाल देनी होगी। वहां पर आपसे आपका आधार और मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। वहां पर आपको आटीपी(OTP) के लिए क्लिक करना होगा और आपके नंबर पर आए ओटीपी(OTP) को वहां पर डाल देना होगा। इसके बाद आप अपने नाम को लिस्ट में देख सकते हैं और आपका ई केवाईसी(e-KYC) हो जाएगा। लेकिन आपको वहां पर अपना नाम तभी नजर आएगा जब आपने अपना रजिस्ट्रेशन कराया हो। बिना रजिस्ट्रेशन के आपको किस्त के पैसे नहीं मिलेंगे।

ऐेसे करें अपनी लिस्ट को चेक :

दोस्तों अगर आप लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते तो आपको पीएम किसान पोर्टल(PM Kisan Portal) पर जाना होगा। वहां पर आपको फॉर्मर कार्नर के तहत बेनिफिशियरी लिस्ट पर जाना होगा। वहां आपसे आपका राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव के बारे में जानकारी मांगी जाएगी जिसकी आपको जानकारी देकर सबमिट करा देना होगा।