{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Modi Government : मोदी सरकार किसानों को दे रही 3 लाख रूपये!

 
Kisan News : जब भी किसान किसी बनिए से या फिर जमींदार से कर्ज लेते हैं तो वो काफी ज्यादा दरों पर ब्याज लगाता है इसी चीज से बचाने के लिए मोदी सरकार की और से इस योजना को शुरू किया गया था ताकि किसी भी किसान को जमींदारों से ज्यादा ब्याज दरों पर लोन ना लेना पड़ें। Dainik Haryana News :#Kisan News  (नई दिल्ली) : अगर आप भी एक किसान हैं तो ये आप जानते ही होंगे के मोदी सरकार किसानों के लिए बहुत सी कल्याणकारी योजनाओं को चलाती हैं। ऐसे में किसानों के लिए सरकार की और से एक और खुशखबरी सामने आ रही है जिसके तहत किसानों को तीन लाख रूपये की सौगात मिल रही है। किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार की और से ही संभव प्रयास किए जा रहे हैं। आइए खबर में जानते हैं किस योजना के तहत किसानों को तीन लाख रूपये की सौगात मिल रही है।

किसान के्रडिट कार्ड योजना(Kisan Credit Card Scheme) :

सरकार ने लोगों के लिए बहुत सारी योजनाओं को चलाया है जिसके तहत आपको पैसों का लाभ भी मिलता है। ऐसी ही एक योजना है किसान के्रडिट कार्ड योजना जिसके तहत सरकार की और से आपको तीन लाख रूपये दिए जाते हैं। इस योजना के तहत किसानों को सबसे कम ब्याज की दरों पर पैसे मिलता है जिससे किसान आराम से अपनी खेती कर सकते हैं। जब भी किसान किसी बनिए से या फिर जमींदार से कर्ज लेते हैं तो वो काफी ज्यादा दरों पर ब्याज लगाता है इसी चीज से बचाने के लिए मोदी सरकार की और से इस योजना को शुरू किया गया था ताकि किसी भी किसान को जमींदारों से ज्यादा ब्याज दरों पर लोन ना लेना पड़ें। READ ALSO : Confirmed Ticket : ट्रेन में सीट के लिए नहीं होगी मारामारी, मिलेगी कंफर्म टिकट!

महज 4 प्रतिशत पर मिलता है लोन :

वैसे इस योजना के तहत सरकार की और से किसानों को 7 प्रतिशत की ब्याज दरों पर लोन दिया जाता है लेकिन अगर कोई भी किसान सही समय पर लोन का पैसे लौटा देता है तो उसके 3 प्रतिशत माफ कर दिए जाते हैं जिसके बाद आपको सिर्फ 4 प्रतिशत की ब्याज दरों पर ही लोन का भुगतान करना पड़ता है। इसलिए ही इस योजना को किसानों के लिए कल्याणकारी योजना का नाम दिया गया है। READ MORE : Haryana News: हरियाणा के इन जिलों को मिलने जा रही नए रेलवे स्टेशनों की सौगात

इतने किसान योजना से जुड़े :

किसान के्रडिट कार्ड योजना की बात की जाए तो इसके साथ तीन करोड़ लोगों से भी ज्यादा किसान जुडेÞ हुए हैं। आने वाले समय की बात की जाए तो सरकार इस योजना की राशि को तीन लाख से बढ़ाकर पांच लाख करने के बारे में विचार कर रही है। 18 से 75 साल का किसान इस योजना का लाभ ले सकता है।

ऐसे कर सकते हैं अप्लाई?

इस योजना को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के साथ जोड़ दिया गया है इसलिए आप अगर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो किसी भी बैंक में जाकर अपने कागजात को जमा करा सकते हैं उसके बाद ही अपको इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।