{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Old Age Pension Scheme : वृद्धाव्स्था पेंशन योजना में बड़ा बदलाव, इन लोगों को मिलेगी पेंशन

 
senior citizen : वृद्धाव्स्था पेंशन योजना(Old Age Pension Scheme ) के तहत सीनियर सिटीजन( senior citizen) को पैसों की मदद दी जाती है। यह योजना कल्याण और देखभाल को करने के लिए समर्पित किया गया है। योगी सरकार देश में एक ऐसा वातावरण बनाने के लिए काम कर रही है जहां पर बुजुर्ग लोगों को सम्मान मिले। इस योजना के तहत 500 रूपये हर महीने बुजुर्गाें को दिए जाते हैं। Dainik Haryana News :#Pension Scheme (नई दिल्ली) : वृद्धाव्स्था पेंशन योजन (Old Age Pension Scheme )अपडेट सामने आ रही है। सीनियर सिटीजन( senior citizen) की जरूतों को पूरा करने के लिए और उनके बुढ़ापे को सही बनाने के लिए सरकार की और से कई बड़े फैसले लिए गए हैं। जिसे जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी। यूपी सरकार की और के आमजन को कल्याण और विकास के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। सीनियर सिटीजन ( senior citizen)के लिए भी राज्य और केंद्र सरकार कई तहर की योजनाएं चलाती है। इन्हीं योजनाओं में एक है वृद्धाव्स्था पेंशन योजना (Old Age Pension Scheme )और भी कई सारी योजनाएं ऐसी हैं जो सरकार की और से चलाई गई हैं। READ ALSO : New Holiday Policy : सरकार ने जारी की छुट्टियों की नई पॉलिसी, जानें केंद्रीय कर्मचारियों पर क्या होगा असर

क्या है वृद्धाव्स्था पेंशन योजना(Old Age Pension Scheme)?

वृद्धाव्स्था पेंशन योजना(Old Age Pension Scheme ) के तहत सीनियर सिटीजन( senior citizen) को पैसों की मदद दी जाती है। यह योजना कल्याण और देखभाल को करने के लिए समर्पित किया गया है। योगी सरकार देश में एक ऐसा वातावरण बनाने के लिए काम कर रही है जहां पर बुजुर्ग लोगों को सम्मान मिले। इस योजना के तहत 500 रूपये हर महीने बुजुर्गाें को दिए जाते हैं।

योजना का लाभ कौन ले सकते हैं :

READ MORE : Jio True 5G Service : चारधाम मंदिर परिसरों में जियो की ट्रू 5जी सर्विस लॉन्च अगर आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं तो सबसे पहले आप यूपी के निवासी होने चाहिए। आपकी आयु 60 साल की होनी चाहिए। अगर आप गांव में रहते हैं तो 64,080 आपकी सालाना आया होनी चाहिए, वहीं, अगर आप शहर में रहते हैं तो आपकी साल की आय 56,460 होनी चाहिए। दूसरी तरफ आपकी राशन कार्ड बीपीएल(BPL Card) होना चाहिए।

जानें कौन से चाहिए कागजात :

अगर आप वृद्धाव्स्था पेंशन योजना(Old Age Pension Scheme ) के पैसे लेना चाहते हैं तो आपको वोटर आईडी(Voter Id), पासपोर्ट साइज फोटो( passport size photo), ड्राइविंग लाइसेंस( driving license), आधार कार्ड, बैंक पासबुक की फोटो, डोमिसाइल, जन्म प्रमाण पत्र( Aadhaar Card, Photo of Bank Passbook, Domicile, Birth Certificate) आदि इन सभी कागजात को जरूरी हैं। READ MORE : IAS Success Story: इस आईएएस नें अपनी 10वीं 12वीं की मार्कशीट वायरल करते हुए कही ये बात

ऐसे करें आवेदन :

योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले http://sspy-up.gov.in पर जाना होगा। वहां जाकर पुरानी पेंशन(Old Age Pension Scheme ) पर क्लिक करें। उसके बाद न्यू एंट्री पर क्लिक करें। वहां पर मांगे गए सभी दस्तावेज को आपको भर देना होगा और आपके पैसे आपके खाते में आने शुरू हो जाएंगे।