{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Old Pension Update : सरकार का बड़ा फैसला, इन कर्मचारियों को मिलेगा पुरानी पेंशन का फायदा!

 
NPS News : पिछले बहुत दिनों से पुरानी पेंशन(Old Pension) को लागू करने के लिए कर्मचारी मांग कर रहे हैं। सरकार की और से हर रोज नई अपडेट जारी की जाती है। हाल ही में सरकार ने पुरानी पेंशन(Old Pension) को लेकर बड़ा फैसला लिया है। आइए जानते हैं किन कर्मचारियों को पूरानी पेंशन का लाभ मिलेगा। Dainik Haryana News :#Old Pension Scheme(ब्यूरो): अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी है और पुरानी पेंशन का लाभ लेना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की होने जा रही है। केंद्र सरकार ने अब पुरानी पेंशन योजना(Old Pension) को सलेक्ट करने का मौका दिया है, लेकिन ध्यान देने योग्य बात ये है कि इसका फायदा सिर्फ कुछ ही कर्मचारियों को मिलेगा। आइए जानें कौन से कर्मचारी पुरानी पेंशन का लाभ ले सकते हैं।

30 नवंबर तक कर लें ये काम :

READ MORE :Bank New Rules : इस बैंक के ग्राहकों को लगा झटका, बिना बताए बदल दिए ये नियम! अगर आप पुरानी पेंशन(Old Pension) का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको 30 नवंबर तक ही इसको सिलेक्ट कर सकते हैं। सरकार ने कर्मचारियों के लिए यह फैसला लिया है. इसका फायदा लेकिन सिर्फ कुछ ही कर्मचारियों को मिलेगा. सरकार की और से जानकारी दी जा रही है कि सेवा के सदस्य जो आदेशानुसार विकल्पों का प्रयोग करने के पात्र होते हैं। जो भी कर्मचारी इस तरीख तक पुरानी पेंशन(Old Pension) को सिलेक्ट नहीं करते हैं तो उनको एनपीएस में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

DOPT ने दी जानकारी  :

DOPT की और से जानकारी दी जा रही है कि नियम 1958 के तहत कवरेज की शर्तें पूरी की जाएंगी। तो उसके बाद में यह आदेश 31 जनवरी 2024 तक जारी रहेगा. ऐसे लोगों का एनपीएस(NPS) अकाउंट 31 मार्च 2024 तक बंद हो जाएगा और इसके साथ सेवा के सदस्य DOPT नियम 1958 के तहत परानी पेंशन स्कीम को सिलेक्ट कर सकते हैं। साथ ही इन लोगों कोDOPT सदस्यता लेना भी आवश्क हो जाएगा। READ ALSO :Central Govt. : केंद्र सरकार ने गांव के किसानों को दी बड़ी सौगात! खुशी से झूम उठे किसान

ये रहा नया नोटिफिकेशन :

13 जुलाई को नया नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है।जिन भी लोगों की नियुक्ति एनपीएस लागू होने की तारीख से पहले की भर्ती के आधार पर हुई थी, लेकिन नियुक्ति बाद में मिलने की वजह से इन लोगों को नया पेंशन सिस्टम में लागू कर लिया गया था. उन सभी लोगों को ही पुरानी पेंशन योजना का फायदा मिलेगा. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DOPT) ने अधिकारियों ने बताया है कि पुरानी पेंशन(Old Pension) में जाने के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था जिसके बारे में कर्मचारियों को जानकारी दी गई है।

ये लोग चुन सकते हैं पुरानी पेंशन :

पुरानी पेंशन योजना(Old Pension Scheme) का फायदा सिर्फ कुछ ही कर्मचारियों को मिलेगा. ने जानकारी दी है कि सिविल सेवा की परीक्षा 2003,2004 और भारतीय वन सेवा की परीक्षा 2003 में पास किया है उन लोगों को ही इसमें शामिल किया जाएगा। इसके अलावा जो भी कर्मचारी अकर में शामिल होने से पहले केंद्र सरकार की सेवा में सलेक्ट हुए थे या फिर कार्यरत थे, जो उउअ नियम, 1972 या किसी सामान्य नियम के तहत उनको शामिल किया जाएगा। उन सभी के पास पुरानी पेंशन(Old Pension) को चुनने का मौका होगा।