{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Old Pension : सरकार का बड़ा फैसला, गे्रच्युटी और पेंशन होगी खत्म!

 
OPS : सरकार का कहना है कि अगर काम और ड्यूटी के दौरान कोई भी कर्मचारी लापरवाही करता है तो उसकी पेंशन और ग्रेच्युटी को रोक दिया जाएगा। हाल ही में इसे केंद्रीय कर्मचारियों पर लागू किया गया है लेकिन आने वाले समय में इसे राज्य के कर्मचारियों पर भी लागू कर दिया जाएगा। Dainik Haryana News :#Old Pension Latest Update(नई दिल्ली) : केंद्र सरकार की और से पेंशन और गे्रच्युटी के नियमों में बड़ बदलाव किए जा रहे हैं। केंद्रीय कर्मचारी लगातार महंगाई भत्ते और पुरानी पेंशन को बहाल करने की मांग कर रहे हैं। जनवरी के महीने में डीए बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था। कर्मचारी उम्मीद लगा रहे हैं कि इस बार साल का दुसरा डीए जुलाई में बढ़ाया जा सकता है। आपको बताते चलें डीए साल में दो बार बढ़ाया जाता है। लेकिन कर्मचारियों को सरकार की चेतावनी दी जा रही है कि पेंशन और ग्रेच्युटी को बंद किया जा सकता है। सरकार की इस बात को सुनकर कर्मचारियों को तगड़ा झटका लगा है। आइए खबर में जानते हैं बाकि की जानकारी। READ ALSO : Vande Bharat Train : बिहार में इस दिन रवाना होगी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

नहीं मिलेगी पेंशन और ग्रेच्युटी (pension and gratuity):

सरकार का कहना है कि अगर काम और ड्यूटी के दौरान कोई भी कर्मचारी लापरवाही करता है तो उसकी पेंशन और ग्रेच्युटी को रोक दिया जाएगा। हाल ही में इसे केंद्रीय कर्मचारियों पर लागू किया गया है लेकिन आने वाले समय में इसे राज्य के कर्मचारियों पर भी लागू कर दिया जाएगा।

नियमों में हुए बदलाव(Changes in rules) :

सरकार की और से सीसीएस(CCS) नियम 2021 के आठ नियमों में बदलाव किया गया है। इसमें नोटिफिकेशन जारी किया गया है कि कोई भी सही ये काम नहीं करता है तो उसे रिटायरमेंट के बाद किसी भी तरह की पेंशन नहीं मिलेगी। READ MORE : World Health Organization : बुजुर्गों के लिए सरकार ले रही ये बड़ा फैसला!

जानें कौन कर सकता है कार्रवाही :

जो भी कर्मचारी रिटायर हो चुके हैं और अप्वाइंटिंग में शामिल किए गए हैं उन लोगों को पेंशन रोकने का अधिकार दिया गया है।जो सचिव मंत्रालया से जुड़े हुए हैं वो कर्मचारी रिटायर होते हैं वो भी आपकी पेंशन को रोक सकते हैं। जो भी अधिाकरी आॅडिट और अकाउंट विभाग से रिटायर हुआ है वो भी कर्मचारियों की पेंशन को रोक सकते हैं। लेकिन आपको पहले इस बात की जानकारी दौषी अधिकारी को देनी होगी तभी आप उसकी पेंशन को रोक सकते हैं।