{"vars":{"id": "112803:4780"}}

PM Kisan Yojana : चेक करें 15वीं किस्त की लिस्ट में अपना नाम!

 
PM Kisan Samman Nidhi Yojana : साल 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) को मोदी जी ने किसानों की आय को दोगुना करने के लिए शुरू किया था। अगर आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं तो ये खबर आपके काम की है। आइए जानते हैं किस तारीख को 15वीं किस्त जारी हो सकती है। अंत तक बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,PM Kisan 15th Installment Date(New Delhi): पीएम किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रूपये की धन राशि दी जाती है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेते हैं तो बता दें, जल्द ही किसानों के खाते में योजना के पैसे आने वाले हैं। सूत्रों का कहना है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का पैसा नवंबर महीने के अंत तक आ सकता है। लेकिन कुछ किसान ऐसे भी हैं जिनके खाते में पैसे नहीं आएंगे, क्योंकि जिन किसानों ने अपने खाते की ईकेवाईसी नहीं करवाई है उनको योजना से हटा दिया गया है। इसलिए अगर आप भी अपना पैसा लेना चाहते हैं तो योजना के लिए पात्र होना होगा, जिसके लिए ईकेवाईसी कराना जरूरी है। READ ALSO :ENG vs Ned Highlight: इंग्लैंड ने बड़ी मुश्किल से चखा वी विश्व कप 2023 में जीत का स्वाद

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम?

1.अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना( PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ लेना चाहते हैं और अपना नाम लिस्ट में चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 2.इसके बाद पेमेंट सक्सेस टैब में इंडिया का मैप आपको देखने को मिलेगा। वहां पर दांयी और एक पीले कलर का टैब डैशबोर्ड दिखाई देगा जहां पर क्लिक करना है। 3.वहां पर क्लिक करने के बाद आपके पास एक नया पेज ओपन होगा। वहां पर आपसे जानकारी मांगी जाएगी जो ध्यान से भरनी है। 4.इसके बाद आपको पेज पर अपना जिला, उप जिला, राज्य और पंचायत का नाम लिखना है। इसके बाद शो बटन पर क्लिक करना है। ऐसे में आपको सभी के नामों की लिस्ट दिख जाएगी।

इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का लाभ :

जिन भी किसानों के पास कोई सरकार नौकरी है उनको इस योजना का लाभ नहीं मिलता है। जिनकी भी परिवार पहचान पत्र में आय ज्यादा होती है उनको भी इस योजना का लाभ नहीं मिलता है। जांच के दौरान पता चला है कि कुछ ऐसे किसान हैं जो अपात्र हैं और फिर भी योजना का लाभ ले रहे हैं। अपात्र किसानों को हटाने के लिए सरकार ने ईकेवाईसी प्रक्रिया को शुरू किया है जिससे अपात्र किसान हटाए जा सकते हैं। READ MORE :Vastu Tips : आज ही घर में लगा लें ये 3 पौधे, नहीं होगी धन की कमी सरकार की तरफ से 14वीं किस्त को जुलाई में जारी किया गया था. सरकार की तरफ से पहले ही बताया जा चुका है कि ऐसे किसानों के खाते में 2000 रुपये नहीं आएंगे, जिनका अकाउंट अलग-अलग पोर्टल से लिंक नहीं हुआ है. पिछले दिनों सरकार को पता चला कि कुछ अपात्र किसानों की तरफ से भी योजना का फायदा उठाया जा रहा है. इसके बाद किसानों के सत्यापन के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को शुरू किया गया. भूलेख सत्यापन के अलावा आधार सीडिंग भी जरूरी है.