{"vars":{"id": "112803:4780"}}

PM Kisan Yojana : किसानों को मिली बड़ी सौगात, 14वीं किस्त से पहले फ्री में मिल रही ये चीज

 
Kisan Yojana : सरकार की और से जम्मू और कश्मीर( Jammu and Kashmir) में 8 हजार हेक्टेयर भूति पर पारंपरिक मोटे अनाज की फसलों की खेती के लिए 100 प्रतिशत तक की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही 7 तरह के मोटे अनाज को सरकार किसानों को खेती करने के लिए दे रही है। Dainik Haryana News :#PM Kisan Yojana (ब्यूरो) : अगर आप भी एक किसान हैं तो ये सुचना आपको खुश करने वाली है। जी हां.. गौरतलब है कि 13वीं किस्त किसानों के खाते में सरकार की और से ट्रांसफर किए जा चुके हैं और अब किसान 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन इससे पहले किसानों के लिए सरकार की और से एक और बड़ी सौगात दी जा रही है जिसे सुन किसान खुश हो गए हैं। अगर आप भी अभी तक इसके बारे में नहीे जानते हैं तो आइए खबर में जानते हैं हमारे साथ।

चलाई जा रही ये योजना :

READ ALSO : 7Pay Commission : दो दिन बाद महंगाई भत्ते में होने जा रही बंपर बढ़ोतरी! सरकार की और से जम्मू और कश्मीर( Jammu and Kashmir) में 8 हजार हेक्टेयर भूति पर पारंपरिक मोटे अनाज की फसलों की खेती के लिए 100 प्रतिशत तक की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही 7 तरह के मोटे अनाज को सरकार किसानों को खेती करने के लिए दे रही है। सरकार की और से मोटे अनाज और खपत को बढ़ावा देने के लिए पोषक अनाज को बढ़ावा देने के लिए भी 15 करोड़ रूपये की परियोजना को मंजूरी दे दी गई है। मोटे अनाज की खेती को अब बढ़ाकर 10 हजार प्रति क्विेंटल से बढ़ाकर 20 हजार प्रति क्विेंटल कर दिया गया है। READ MORE : Success Story: 21 साल की उम्र एक साथ पास की चार परीक्षा, जानें सफलता की कहानी

मोटे अनाज की खेती को सरकार दे रही बढ़ावा :

सरकार की इस परियोजना का मकसद मोटे अनाज की खेती को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही किसानों को एंटरप्रन्यिोरशिप( entrepreneurship) के अवसर को भी पैदा करना है। इस योजना के लिए 1400 हेक्टेयर भूमि को निर्धारित किया गया है और जिसके लिए सरकार 100 फीसदी सब्सिडी दे रही है। जम्मू डिवजिन( Jammu Division) के 10 जिलों में कृषि विभाग ने मोटे अनाज के उत्पादन के लिए 7 अलग अलग किस्मों के बीज को उपलब्ध कराने के लिए छूट दे रही है। इसके लिए सरकार 5.25 लाख रूपये तक की सब्सिडी प्रदान की गई है।