{"vars":{"id": "112803:4780"}}

PM Narendra Modi: गीजा का पिरामिड देखने पहुंचे PM नरेंद्र मोदी

 
Pyramids of Giza: इस दूनिया में सात अजूबे हैं, इन्ही में से एक है गीजा का पिरामिड। PM नरेंद्र मोदी देखने पहुंचे गीजा के पिरामिड को, पिरामिड की खूबसूरती देख मोदी जी देखते ही रह गए। दूनिया के सबसे लोकप्रिय स्थानो में से एक है गीजा का पिरामिड। Dainik Haryana News: #PM Narendra Modi on his Egypt visit(ब्यूरो): लगभग 4000 साल पुराना ये गीजा का पिरामिड। तीनों पिरामिडों में सबसे ऊंचा काहिर के ठीक बाहर एक चट्टान पर 146.5 मीटर ऊंचा ग्रेट पिरामिड है। इसका निर्माण का श्रेय मिस्र फराओ सूफू को जाता है। प्राचीन मिस्त्र के इतिहास को तीन भागों में बांटा गया है। नया साम्राज्य 1550 से 1100 ईसा पूर्व। मध्य साम्राज्य 2050 से 1800 ईसा पूर्व। प्राचीन साम्राज्य 2700 से 2200 ईसा पूर्व। ऐसा बताया गया है की तीनों ही पिरामिड का निर्माण 2600 से 2500 ईसा पूर्व माना गया है। Read Also: Viral News : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में चार वर्षीय BA,B.ed पाठ्यक्रम में दाखिले की प्रक्रिया शुरू इनका निर्माण चौथे राजवंश के शासन के समय किया गया था। बताया जाता है कि मिस्त्र पर लंबे समय तक फराओं का शासनकाल रहा है। जिन्होंने अपने शासनकाल को अमर बनाने के लिए बहुत से मंदिरों का निर्माण करवाया। गीजा के ये पिरामिड लंबे समय तक सबसे ऊंची इमारत का रिकार्ड भी अपने नाम कर चुके हैं। एक पिरामिड की ऊंचाई 146.5 मीटर, दूसरे की 136.5 मीटर, तीसरे की 65 मीटर है। फराओं दवारा पिरामिड का निर्माण अपने मकबरे के रूप में करते थे। गीजा के ये पिरामिड लगभग 3 टन वजन वाले पत्थर के खंड से बने हैं। साल 1979 में इन पिरामिड को विश्व दरौहर में शामिल कर लिया गया था। हर साल लाखों की संख्या में लोग इसे देखने आते हैं। Read Also: Small Business Idea :  नौकरी छोड़ शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 80 हजार रूपये की कमाई

भारत के PM नरेंद्र मोदी भी पहुंचे देखने

PM नरेंद्र मोदी अपनी मिस्त्र यात्रा के दूसरे दिन गीजा के पिरामिड को देखने पहुंचे।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूनिया के सात अजूबों में से एक गीजा के पिरामिड की खूबसूरती को देखते ही रह गए।

नरेन्द्र मोदी नें किया टविट

PM नरेंद्र मोदी ने अपनी मिस्त्र यात्रा को लेकर गीजा के पिरामिड की यात्रा में मिस्र के PM मुस्तफा मैडबोली के साथ रहने के लिए उनका सुक्रिया अदा किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने गीजा के पिरामिड को देखने अपनी दो दिवशिय मिस्त्र यात्रा के दूसरे दिन गए। Read Also: ICICI लोम्बार्ड ने अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस पर MSMEs के लिए लॉन्‍च किया 3 नए इंश्‍योरेंस प्रोडक्ट उनकी इस यात्रा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के साथ, मिस्त्र के पीएम साथ रहे। गीजा के इन पिरामिडों की सुंदरता ने नरेंद्र मोदी को मंत्र मुगध कर दिया। मिस्त्र में और भी बहुत से पिरामिड का निर्माण किया गया था, लेकिन अब वो खंडहरों में बदल चुके हैं। नरेंद्र मोदी जी ने टवीट करते हुए, मिस्त्र के पीएम का धन्यवाद किया है।