{"vars":{"id": "112803:4780"}}

PM Scheme : महिलओं के खाते में सरकार हर महीने दे रही 1 हजार रूपये, जानें कौन सी है स्कीम

 
Ladli Bhna Yojana : अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके परिवार की आय 2.5 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा आप इनकम टैक्स ना भरते हों। आपके परिवार का कोई भी मेंबर भारत सरकार के किसी भी विभाग में नौकरी ना करता हो। Dainik Haryana News :#PM Scheme(नई दिल्ली) : मोदी सरकार महिलाओं के लिए तरह तरह की योजनाएं चला रही है जिसके तहत महिलाओं को आर्थिक मदद मिलती है। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार की और से काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। ऐसी ही एक और योजना सामने आ रही है जिसके तहत महिलओं को अगले महीने से 1 हजार रूपये की सौगात सरकार दे रही है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी कौन सी योजना के तहत महिलाओं को मिल रही सौगात।

1.25 करोड़ महिलाओं ने किया रजिस्ट्रेशन :

योजना की बात की जाए तो इसके लिए 1.25 करोड़ महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। जून के महीने में महिलाओं के खाते में एक हजार रूपये आने शुरू हो जाएंगे और अच्छी बात ये है कि बेटियों के खाते में भी सरकार इन पैसों को दे रही है। योजना में आवेदन की बात की जाए तो 30 तारीख तक आप इसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस योजना के तहत महिलाओं के खाते में हर महीने सीधे ही पैसे उनके खाते में आएंगे। READ MORE : IAS Success Story: शादी के बाद पास की देश की सबसे कठिन परीक्षा और बन गई आईएएस अफसर

इतनी हो परिवार की आय :

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके परिवार की आय 2.5 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा आप इनकम टैक्स ना भरते हों। आपके परिवार का कोई भी मेंबर भारत सरकार के किसी भी विभाग में नौकरी ना करता हो। जिस महिला की आयु 60 साल से कम होगी उसको सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत हर महीने 1 हजार रूपये की राशि मिलेगी। READ ALSO : Mushroom Farming : किसानों की हुई बल्ले बल्ले, 15 हजार रूपये किलो बिक रहा मशरूम!

जानें कौन सी हों शर्तें :

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ शर्तों को फोलो करना होगा जैसे सबसे पहले आप मध्यप्रदेश के निवासी होने चाहिए। इसमें आप विवाहित भी हो सकते हैं और विधवा को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। आवेदन कैलेंडर वर्ष में आप 23 साल पूरी कर चुके हों और 60 साल की आयु से कम होनी चाहिए।