{"vars":{"id": "112803:4780"}}

PM Ujjwala Yojana: सरकार दे रही मुफ्त गैस सिलेंडर और चूल्हा, बस करना होगा ये छोटा सा काम

 
Ujjwala Yojana: गरीब परिवारों के लिए सरकार देने जा रही बड़ा तोहफा, हर घर गैस सिलेंडर और चुलहा, सरकार ने इस लक्ष्य के लिए 1650 करोड़ की सबसिडी मंजूर की है। मोदी सरकार ने महिलाओं को धुएं से बचाने के लिए फ्री गैस सिलेंडर और चूल्हा देने का अनुदान जारी किया है। Dainik Haryana News: Free Gas Cylinder(चंडीगढ़): प्रधान मंत्री उज्वला योजना के तहत महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने के लिए, 1650 करोड़ की सबसिडी को मंजूरी दी है। उज्वला योजना के तहत 30 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों के लिए गैस सिलेंडर की कीमतों में 200 रूपये तक की कमी की है। प्रधान मंत्री उज्वल योजना के तहत हर घर गैस कनेक्शन का संकल्प मोदी सरकार ने लिया है। गैस सिलेंडरों की कीमतों में 400 रूपये तक की कमी की गई है। साल 2016 में शुरू की गई प्रधान मंत्री उज्वल योजना के तहत 75 लाख नए गैस कनेक्शनों को मंजूरी दी गई है। मोदी सरकार ने गरीब परिवारों और महिलाओं को धुएं से बचाने के लिए, उज्वला योजना चलाई थी। अब तक 10 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को इसके तहत जोड़ा जा चुका है। Read Also: Chanakya Niti: चाणक्य नीति कहती है इस प्रकार की सोच रखने वाले लोग कभी खुश नहीं रह सकते जो भी गैस कनेक्शन पीएम उज्वला योजना के तहत आते हैं उनको 200 रूपये की सबसिडी दी जाने का एलान किया गया है। जिससे कुल मिलाकर 400 रेपये की छुट उज्वला योजना के तहत ग्राहकों को मिलने वाली है।

किन परिवारों को मिलेगा सस्ता सिलेंडर

उज्वला योजना के तहत जिन भी परिवारों की सालाना आया 27 हजाय रूपये से कम है, उनको BPL कार्ड जारी किया जाएगा। जिन भी गरीब परिवारों के पास बीपीएल कार्ड है, जो परिवार गरीबी रेखा में अपना जीवन यापन कर रहे हैं वो प्रधान मंत्री उज्वला योजना का लाभ उठा सकते हैं। Read Also: India vs Bangladesh: हार के बाद भी भारत एशिया कप 2023 के फाइनल मे पहुंचा

किस प्रकार करना होगा आवेदन

प्रधानमंत्री उज्वला योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार को अपना राशन कार्ड और BPL कार्ड जारी करवाना होगा। सबसे जरूरी बात परिवार के पास पहले किसी भी गैस एजंसी का कोई गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।