{"vars":{"id": "112803:4780"}}

PM's Security SPG: PM की सुरक्षा अब इस दमदार SP के हाथों सोंपी गई

 
SPG Commando: अब SPG की कमांड इस आला आईपीएस अधिकारी को सोंपी गई है(PM's Security SPG)। क्या होता है SPG और कैसे करता है काम। स्पेसल प्रोटेक्शन ग्रूप की कमांड अब नए डायरेक्टर के हाथों में सोंपी गई है। SPG कमांडो पीएम नरेंद्र मोदी जी तक की सुरक्षा में तैनात रहते हैं। Dainik Haryana News: IPS Alok Sharma(ब्यूरो): IPS आलोक शर्मा को SPG की कमान देते हुए बतौर IG चुना गया है। आलोक शर्मा पिछले 6 साल से पीएम नरेंद्र मोदी जी की सुरक्षा में तैनात हैं। आलोक शर्मा 1991 बैच के यूपी कैडर के IPS अफसर हैं। आलोक शर्मा को 2016 में बतौर ADG के लिए चुना गया। इसके बाद आलोक शर्मा को एसपीजी का डायरेक्टर चुना गया। Read Also: Haryana News : हरियाणा सरकार की इस योजना ने किसानों को किया मालामाल, जानें अभी

2023 में मिली SPG की कमान

अरूण कुमार सिनहा की बिमारी से मौत के बाद आलोक शर्मा को 6 सितंबर 2023 को SPG की कमान दी गई थी। शुक्रवार को हुई कैबिनेट की बैठक में पुरे देश में 14 IPS अफसरों को डीजी बनाया गया है।

क्या होता है SPG और कैसे करता है काम

SPG एक उच्च दर्जे का सुरक्षा दस्ता होता है जो PM तथा उनके परिवार को सुरक्षा प्रदान करता है। 1984 में प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी जी की हत्या( PM Indira Gandhi)के बाद सुरक्षा के सवाल उठने लगे तो साल 1988 में SPG का गठन हुआ था। एसपीजी एक्ट में कई बार संसोधन किया जा चुका है। Read Also: Haryana D Grup Bharti: हरियाणा D ग्रूप की भर्ती पर लगा स्टे, युवाओं में छाई निराशा! SPG कमांडो पीएम तथा पूर्व पीएम और उनके परिवार को सुरक्षा मुहैया करवाते हैं। SPG काले चश्मे और काले कपड़ो में रहते हैं तथा एक हैंड गन भी छिपाकर रखते हैं। एक दुसरे से संपर्क बनाए रखने के लिए कानों में इयरपीस भी लगाकर रखते हैं। SPG को शारीरिक और मानसिक तौर पर भारी भीड़ के अंदर सुरक्षा करने के गुर सिखाये जाते हैं और ये इसमें माहिर भी होते हैं।