{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Rajasthan : सरकार ने आमजन को दी सौगात, फ्री में होगा इतने रूपये का हेल्थ इंश्योरेंस!

 
Government of Rajasthan : मोदी सरकार आमजन को राहत देने के लिए बहुत सी योजनाओं का संचालन कर रही है। हाल ही में एक नई स्कीम सामने आ रही है जिसमें फ्री में लोगों का हेल्थ इंश्योरेंस कर रही है। आइए खबर में जानते हैं कितने रूपये का करा सकते हैं इंश्योरेंस। Dainik Haryana News,Government Yojana (नई दिल्ली): राजस्थान सरकार की आ हम कर रहे हैं जो लोगों का 25 हजार तक का फ्री में इंश्योरेंस कर रही है। जिसकी भी 8 लाख रूपये साल की आमदनी है ये खबर उसके काम की होने जा रही है। राजस्थान ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू किया है जिसमें आप फ्री में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं उन परिवारों के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है ताकि लोगों को बीमारी होने पर पैसें संबंधी कोई परेशानी ना हो सके। READ ALSO :Haryana News: हिसार में दिन दहाड़े बैंक कर्मचारी का अपहरण, पुलिस ने बदमाशों को किया काबू

इन लोगों को मिलेगा फायदा :

आपकी जानकारी के लिए बता दें, जिसकी भी 8 लाख रूपये सालाना कम है उसको इस योजना का लाभ दिया जाएगा। सरकार की और से आपको हेल्थ इंश्योरेंस दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजाति को भी इसका लाभ मिलेगा। सरकार ने मुख्यमंत्री आयोजन कार्यक्रम के दौरान इस बात की घोषणा की गई थी।

425 करोड़ रूपये की और मिली सौगात :

राज्य सरकार ने लोगों को 425 करोड़ रूपये की अतिरिक्त सौगात दी है। 771 करोड़ रुपये के 249 कार्यों का ऑनलाइन शिलान्यास एवं लोकार्पण भी किया गया. 10 चिरंजीवी जननी एक्सपे्रस एम्बुलेंस और 25 मोबाइल फूड टेस्टिंग एम्बुलेंस की भी सौगात दी गई है। READ MORE :Anju Live News: अंजू के सर से उतर गया नरुसल्लाह के प्यार का बुखार, दोबारा आना चाहती है भारत

चिरंजीवी योजना(Chiranjeevi Scheme) :

दरअसल, इस योजना को 2021 में शुरू किया गया था। पहले योजना के तहत हर परिवार को सालाना पांच लाख रूपये तक का कैशलेस ट्रीटमेंट दिया जाता था। लेकिन साल 2023 में इस कवर को बढ़ाकर 10 लाख रूपये का कर दिया गया है। अब इस राशि को बढ़ाकर 25 लाख रूपये कर दिया गया है।

5 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा मिलता है(Accident Insurance) :

योजना के तहत 5 लाख रूपये तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है। योजना के तहत ब्लैक फंगस, हार्ट सर्जरी, कैंसर, पैरालाइसिस, न्यूरो सर्जरी आदि बीमारी के लिए बीमा दिया जाता है।