{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Rule Changed : आज से बदल गए आमजन से जुड़े ये जरूरी नियम, कहीं जाने से पहले जान लें जरूर

 
New Rules Of 2024 : जैसा कि आप जानते हैं आज साल का पहला दिन है और सभी के दिलों में खुशियां हैं। ऐसे में हर महीने की पहली तारीख को कुछ ऐसे नियम होते हैं जिनमें बदलाव होता है, इस बार भी ऐसा ही हुआ है और जिसका असर आमजन पर देखने को मिलेगा। आइए खबर में जानते हैं नियमों के बारे में। Dainik Haryana News,New Year Rules(चंडीगढ़): जब भी किसी नियम में बदलाव होता है उसका असर आमजन पर जरूर देखने को मिलता है। आज भी ऐसा ही होने वाला है, क्योंकि सिम कार्ड से लेकर बैंक लॉकर तक के नियमों में बदलाव होने जा रहा है। जानकारी मिल रही है कि टोटल पांच चीजें ऐसी हैं जिनके नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं, कुछ की कीमतों में कटौती होगी तो कुछ चीजें महंगी हो जाएंगी। कुछ चीजों के खरीदने के तरीके बदल जाएंगे तो कुछ के पुराने ही रहने वाले हैं। आइए खबर में जानते हैं। READ ALSO :Cricket News : Odi में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज

आधार अपडेट पर लगेगी फीस :

सरकार की तरफ से आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए समय सीमा तय की गई थी लेकिन अब वह समय खत्म हो गया है और अगर आप अपने 10 साल पुराने आधार को अपडेट कराना चाहते हैं तो उसके लिए फीस देनी होगी, यानी आपका जेब खर्च बढ़ जाएगा।

बैंक लॉकर एग्रीमेंट के नियम में बदलाव(Changes in the rules of bank locker agreement):

अब इस नए साल के साथ बैंक लॉकर एग्रीमेंट का नियम भी बदल गया है. अब से बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर नए सिरे से साइन करने होंगे. बैंक लॉकर एग्रीमेंट नए सिर से साइन नहीं करने पर लॉकर फ्रीज किया जा सकता है.

गैस सिलेंडर के नए रेट जारी(New rates of gas cylinder) :

साल के पहले दिन एलपीजी गैस सिलेंडर के नियमों को जारी किया गया है। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 1.5 रूपये की कटौती देखने को मिली है, हां घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। READ MORE : Salaar Box Office Collection Day 10 : 10 वें दिन सालार सीजफायर ने फिर से मचाई धूम, इतनी करी कमाई

डीमैट अकाउंट के लिए नॉमिनी जरूरी(demat account):

नए साल में डीमैट अकाउंट से जुड़ा नियम भी बदल गया है. अब डीमैट अकाउंट में नॉमिनी जोड़ना जरूरी किया गया है. 31 दिसंबर तक डीमैट अकाउंट में नॉमिनी जोड़ने का मौका दिया गया था.

सिम लेने के नियमों में बदलाव:

जब हम पहले सिम लेते थे तो आईडी देने के बाद सीधे ही सिम कार्ड दे दिया जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगी पहले आपको सिम लेने के लिए केवाईसी(KYC) करानी होगी और फिर बायोमेट्रिक के जरिए आपकी डिटेल्स को वेरिफाई किया जाएगा और तक जाकर ही सिम मिलेगा।