{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Sarkari Yojana : इस योजना के तहत सरकार दे रही 7500 रूपये, जानें आवेदन की प्रक्रिया?

 
Govt. Scheme : केंद्र सरकार की और से बहुत सी ऐसी योजनाएं चलाई गई हैं जिनके तहत गरीब लोगों को आर्थिक मदद मिलती है। ऐसी ही एक योजना के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसके तहत लोगों को 7500 रूपये दिए जा रहे हैं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में डिटेल से। Dainik Haryana News,PM Umang Tagline Scheme(चंडीगढ़): अगले साल चुनाव होने जा रहे हैं और बहुत सी नई योजनाओं के आवेदन शुरू हो चुके हैं। अगर आप भी सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो जल्द ही योजनाओं में आवेदन कर देना चाहिए। आपको बताते चलें, 'पीएम उमंग टैगलाइन योजना'( PM Umang Tagline Scheme) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, जिसमें आप 13 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। READ ALSO :Kojaol DeepFake Video:  डिपफेक ने बढ़ाई PM की चिंता, बड़े लोग हो रहे इसका शिकार

क्या है पीएम उमंग टैगलाइन योजना?

इस योजना के तहत एक टैगलाइन आपको पैसा दिलाती है। सरकार ने 6 साल पहले उमंग पोर्टल को लॉन्च किया था और इस पोर्टल पर केंद्र और राज्य दोनों सरकारों की योजनाएं दी गई हैं। इस पोर्टल के 6 साल पूरे होने पर लोगों को 7500 रूपये देने की नकद योजना चलाई है। योजना के लिए इलेक्ट्रॉनिक और आईटी मंत्रालय का राष्ट्रीय एक गवर्नेंस डिवीजन उमंग की वर्षगांठ के अवसर पर टैगलाइन लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, उमंग के बारे में बात की जाए तो यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस श्ह सरकारी सेवाओं का एक पल बिंदु तक पहुंचाने के लिए सुविधा दी गई है।

कौन ले सकता है योजना का लाभ:

इस योजना के लिए कोई भी लाभ ले सकता है, किसी तरह की शैक्षणिक योग्यता की जरूत नहीं है जो भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह आवेदन कर सकते हैं। आप भी योजना में लाभ लेने के लिए अपनी टैगलाइन को भेज सकते हैं। इस योजना के तहत टैगलाइन लिखने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं जो डिजिटल इंडिया के मिशन और मूल्यों को सम्मानित करता है। उमंग टैगलाइन प्लेटफार्म के महत्व को बताने के लिए एक उत्सव संदेश के रूप में काम करेगा। इस जितने वालोें को इनाम दिए जाएंगे।

ये होंगे इनाम :

योजना के तहत जो भी पहले नंबर पर आएगा उसे 7500 रूपये इनाम दिया जाएगा, दूसरे नंबर वाले को 5000 रूपये और जो तीसरे नंबर पर आएगा उसे 3500 रूपये और हर एक व्यक्ति जो इसमें भाग ले रहा है उसे 1500 रूपये दिए जाएंगे। READ MORE :Chhath Puja : छठ पूजा में बांस के सूप का इस्तेमाल क्यों किया जाता है, क्या है इसके पीछे की वजह?

क्यों कहा जाता है 'सुपर ऐप'?

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें, उमंग ऐप को सुपर ऐप भी कहा जाता है। आप इस योजना में 13 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं। अगर आपका लिस्ट में नाम आता है तो खाते में आपके पैसे भेज दिए जाएंगे।