{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Sukanya Prosperity Scheme : सुकन्य समृद्धि योजना के नियमों में बड़ा बदलाव, जान लें वरना हो सकता है नुकसान

 
Rule Changed : योजना के अंतर्गत आपने भी अगर अपनी बेटी का खाता खुलवा रखा है तो आप इसका लाभ में तो पूर्ण रूप से उठा सकते हैं सरकार ने इसमें बहुत बड़ा बदलाव कर दिया है। इसका असर अब सीधा खाता धारकों को होगा। Dainik Haryana News,New Rules(नई दिल्ली): योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) जी ने 2015 में इस योजना के तहत आप अपनी बेटी के लिए बहुत सारे पैसे इकट्ठा कर सकते हैं इन पैसों को आप अपने बेटे की पढ़ाई लिखाई और उसकी शादी में खर्च कर सकते हैं भविष्य की बहुत सारी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। READ ALSO :Aadhar Card News : आधार कार्ड धारकों की हुई मौज, सरकार ने शुरू कर दी ये कमाल की सुविधा

सरकार ने बदले ये नियम :

हम आपको बता दें कि उस समृद्धि सुकन्या योजना(Sukanya Prosperity Scheme) में निवेश निवेश करवाने के लिए आधार नंबर से आधार नामांकन के दस्तावेज होने बहुत ही आवश्यक है अगर सुकन्या समृद्धि योजना(Sukanya Prosperity Scheme) का खाता खुलवा ते सुन आपके पास ही दस्तावेज नहीं होंगे तो आपको एक बहुत बड़ी परेशानी उठानी पड़ सकती है साथी आपको आधार नामांकन दस्तावेज का प्रमाण देना बहुत जरूरी है ।

इतने दिन के अंदर देना होगा आधार नंबर :

इसके अंतर्गत सरकार ने अभी जानकारी दी है कि खाता।खुलवाने की तारीख के बाद 6 महीने के अंदर आपको आधार नंबर की पूरी जानकारी देनी होगी अगर आपने यह जानकारी नहीं दी तो आपका खत्म बदल दिया जाएगा।दोस्तों आइए जानिए स्मॉल स्कीम का खाता खुलवाने पर आपको किस दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी।आपके पास में आधार नंबर या आधार स्लीप होना बहुत आवश्यक है. निवेशक यदि 30 सितंबर तक पैन कार्ड का नंबर या आधार नंबर(Aadhar No.) जमा नहीं करवाते हैं तो 1 सितंबर से उनका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ होने भी बहुत जरूरी है। READ MORE :Rice Price : भारत के चावल निर्यात का असर दिख रहा अमेरिका पर सुकन्या समृद्धि योजना(Sukanya Prosperity Scheme) के बारे मे वित्त मंत्रालयनया नोटिफिकेशन जारी किया है. वित्त मंत्रालय की तरफ से एक नई जानकारी सामने आई है कि निर्मला सीतारमण ने बताया कि कन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाते समय आधार कार्ड ,पैन कार्ड और फॉर्म 60 जमा करवाना होता है अगर आप उस समय किसी भी कारणवश अपना पैन कार्ड जमा नहीं करवा सकते हैं तो 2 महीने के अंदर आपको वह दस्तावेज जमा करवाने जरूरी है नहीं तो आप सुकन्या समृद्धि योजना(Sukanya Prosperity Scheme) का लाभ नहीं ले सकेंगे इसलिए आपको सभी तरह की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।