{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Top 10 Security Budget In The World: सैनय बल पर हद से ज्यादा रूपये खर्च करते हैं, ये देश, बजट जान रह जाएंगे हैरान

 
Security Budget: आज सभी देश अपने अपनी शक्ति को बढ़ाने के लिए हर साल रक्षा बजट में बढ़ोतरी करते जा रहे हैं। इनमें से कुछ देशों का रक्षा बजट किसी अन्य देश के कुल बजट से भी कई गुना है।   Dainik Haryana News: Latest Update: आज हम आपको ऐसे ही देशों की जानकारी देने जा रहे हैं जो अपने सैनय बल को लगातार मजबूत करते जा रहे हैं। तो आइए बिना देरी किए जानें उन देशों के बारे में ।  

1.फ्रांस(France)

  फ्रांस हर साल अपने रक्षा बजट में बढ़ोतरी कर रहा है। फ्रांस और जर्मनी की साझेदारी है।फ्रांस के सैन्य बजट में जर्मनी की 2.7 फीसदी की हिस्सेदारी है। यह हमारी लिस्ट में छठे स्थान पर है।   Read Also: Longest Bridge In India: भारत के सबसे लंबे ब्रिज,जो जोड़ते हैं एक राज्य को दूसरे राज्य से

2.साऊदी अरब (Saudi Arabia)

  साऊदी अरब भी हमारी इस लिस्ट में शामिल है। यह देश भी लगातार अपने रक्षा बजट को बढ़ा रहा है। बात करें साऊदी अरब के पिछले साल के रक्षा बजट की तो वह 45.6 बिलयन डालर रहा था।  

3.भारत (India)

  Read Also: Pension : पेंशन ना बढ़ाने पर, 200 शहरों में विरोध प्रदर्शन   भारत भी अपने सुरक्षा बजट (India security budget)में हर साल बढोतरी कर रहा है। सैनय बल की सुरक्षा तथा सुख सुविधाओं के लिए भारत भी धीरे-धीरे हर साल रक्षा बजट बढ़ा रहा है। इस बार साल 2023-2024 के पेश किया गया बजट 72.6 अरब डालर रहा।  

4.ब्रिटेन यानी युनाइटेड किंगडम ( UK)

  हमारी इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है। ब्रिटेन यानी युनाइटेड किंगडम ( UK) यह देश भी लगातार अपने रक्षा बजट को बढ़ा रहा।2022 में युनाइटेड किंगडम का सैनय बजट 70 बिलयन डालर रहा था   Read Also: Railway News : कभी ना करवाएं इस ट्रेन की टिकट, होगी ये परेशानी   4. चीन(China)   चीन का सुरक्षा बजट ( China's security budget) पुरी दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है। भारत से भी तीन गुना है। चीन का सुरक्षा बजट 261 बिलियन डॉलर है।  

5. अमेरिका(US)

    पहले नंबर पर हमारी इस लिस्ट है अमेरिका बात करे अमेरिका के सुरक्षा बजट ( US defense budget) की तो वह 732 बीलियन डालर से भी ज्यादा है।  

6.रूस(Russia)

  रूस भी हमारी इस लिस्ट में शामिल हैं। रूस का सुरक्षा बजट(Russia Defance Budget) 65.1 बीलियन डालर है। जो हर साल बढ़ रहा है। 7.जापान का रक्षा बजट 47.6 बिलियन डालर है।  

8. दक्षिण कोरिया (South Korea)

 
  दक्षिण कोरिया भी सुरक्षा बजट(South Defance Budget) के मामले में कम नहीं है। कोरिया हमारी इस लिस्ट में 10 वें स्थान पर है।