{"vars":{"id": "112803:4780"}}

UP Latest News : 87 गांवों की जमीन का अधिग्रहण कर यूपी में बसाया जाएगा नया शहर

 
UP News : अगर आप भी यूपी के रहने वाले हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। एक रिपोर्ट से पता चल रहा है कि 87 गांवों की जमीन का अधिग्रहण करके यूपी में एक नए शहर को बसाने के लिए योजना तैयार की जा चुकी है। आइए खबर में जानते हैं कौन से होंगे वो गांव और शहर। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News :#UP New City (नई दिल्ली) :यूपी में बसाये जाने वाले नए शहर के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य शुरू हो चुका है। बताया जा रहा है कि योगी और मोदी की बडल इंजन सरकार के लिए बेहद ही शानदार गिफ्ट होने वाला है। इस शहर को सिंगापुर, शिकागो जैसे शहरों जैसा बनाया जाएगा। इस शहर में हरियाली, तकनीक, आवासीय, आधुनिक यातायात की सभी सुविधाओं को लाया जाएगा। यहां पर किसी भी चिज की कोई कमी देखने को नहीं मिलेगी। इस शहर को बनाने का सबसे ज्यादा फायदा किसानों को हागा। क्योंकि नया शहर बनाने से हजारों करोड़ों रूपये की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा जिसका फायदा किसानों को मिलेगा। नया नोएडा बसाने के लिए किसानों को उनकी जमीन के अच्छे दाम मिलेंगे और योगी जी का कहना है कि जल्द ही जमीन को खरीदने का काम शुरू कर दिया जाएगा। बुलंदशहर के गांवों की जमीन अगले 4 महीने में ही खरीद ली जाएगी और किसानों को जमीन के लिए एक हजार करोड़ रूपये की मंजूरी दी गई है। READ ALSO :Medical Studies : मेडिकल की पढ़ाई करने वाले बच्चे जरूर जान लें नया अपडेट

नोएडा प्राधिकरण को मिली जिम्मेदारी :

नए नोएडा को बसानी की जिम्मेदारी नोएडा प्राधिकरण को मिली है जिसमें 5 हजार हेक्टेयर जमीन को किसानों से लिया जाएगा। रविवार को एक बैठक बुलाई गई जिसमें शहर को बसाने के लिए करोड़ों के पैसों को लेकर बात हुई है।

नए शहर में मिलेंगी ये सुविधाएं :

READ MORE :Seema Haider and Sachin Case: पाकिस्तान से आई सीमा हैदर को कोर्ट से राहत बताया जा रहा है कि नया शहर आधुनिक सुविधाओं से लेस होगा। बुलंदशहर के 87 गावं की जमीन पर दादरी नाएडा गाजियाबाद निवेश क्षेत्र बसाया जाएगा। 20 हजार हेक्टेयर जमीन पर नए नोएडा बसाया जाएगा, जिसमें 41 प्रतिशत औद्योगिक, 11.5 प्रतिशत आवासीय, 17 प्रतिशत हरियाली और रिएक्शनल, 15.5 प्रतिशत संस्थागत और 4.5 प्रतिशत व्यावसायिक हिस्सा विकसित होगा. पिछले साल भी नोएडा के निवेश में 30 प्रतिशत रकम आई थी। नोएडा की साख बढ़ती जा रही है। जिसके बाद नया शहर बसाने के बारे में सोचा गया है। यह दुनिया के आधुनिक शहरों की तर्ज पर बनाया जाएगा। विकसित शहरों जैसी सुविधाएं यहां पर मिलेंगी। नोएडा की सीईओ रितु महेश्वरी(Noida CEO Ritu Maheshwari) का कहना है कि मास्टी प्लान स्कूल आफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर दिल्ली(master plan school of planning and architecture delhi) तैयार कर रहा है। कुछ जमीन किसानों से सीधे ही खरीद ली जाएगी हालांकि, अभी तक काम शुरू होने की डेट फिक्स नहीं हुई है।