{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Update : 8 साल बाद सरकार ने किया नई निति का ऐलान, आज से होने जा रही लागू

 
Latest Update : आपकी जानकारी के बता दें कि कल से नई निति को लागू होने जा रही है इसे पहले 2015 में लाया गया था और कोरोना काल के बाद कई बार इसे विस्तार भी दिया गया था। और अंतिम बार की बात की जाए तो इसे साल 2022 में  विस्तार दिया गया था। 2022 में 31 मार्च, 2023 तक के लिए विस्तार दिया गया था.   Dainik Haryana News : New Policy : सरकार की और से कल के दिन यानी नए वित्त वर्ष के पहले दिन 8 साल के बाद नई निति का ऐलान किया जा रहा है। इस निति का मुख्य उद्देश्य बाजार छूट और पात्रता आधारित व्यवस्था को अपनाने के साथ भारत देश में निर्यात को 2023 तक 2 हजार अरब डॉलर तक पहुंचाने संतोष सारंगी जी का कहना है परंपरागत रूप से नई पंचवर्षीय निति की घोषणा की जा रही है। लेकिन खास बात ये है कि इसकी कोई समाप्ति की कोई तिथि नहीं है। जरूत के हिसाब से इसको चलाया जाएगा।  

आज से होने जा रही लागू :

READ ALSO : Business Tips : हर महीने कमाने हैं 50 हजार रुपए तो आज ही शुरू करें ये कमाल का बिजनेस   आपकी जानकारी के बता दें कि कल से नई निति को लागू होने जा रही है इसे पहले 2015 में लाया गया था और कोरोना काल के बाद कई बार इसे विस्तार भी दिया गया था। और अंतिम बार की बात की जाए तो इसे साल 2022 में  विस्तार दिया गया था। 2022 में 31 मार्च, 2023 तक के लिए विस्तार दिया गया था.  

4 नए शहर होेंगे शामिल :

  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार नई एफटीपी में निर्यात उत्कृष्ट शहरों को शामिल किया जाएगा जिसमें फरीदाबाद, मिर्जापुर, वाराणसी और मुरादाबाद इससे पहले की बात की जाए तो 39 टीटीई हैं।   READ MORE : Bollywood News: अजय देवगन की भोला नें चारों और करदी बंम भोले, पहले दिन की जबरदस्त कमाई

300 डॉलर तक पहुंचेगा निर्यात :

  एफटीपी नई निति ई वाणिज्य निर्यात को बढ़ावा दिया जाएगा। सरकार की और से लक्ष्य रखा गया है कि 2030 तक निर्यात को 200 से 300 अरब डॉलर तक पहुंचाएंगे। बताया जा रहा है कि कूरियर की सेवाओं को भी निर्यात के माध्यम से निर्यात के मूल्य की सीमा को5 लाख प्रति खेप से बढ़ाकर 10 लाख तक कर दिया जाएगा। इस नई निति का मुख्य उद्देयश् है कि विदेशी बाजार में भारतीय रूपये को बढ़ावा देना और अंतरराष्टÑीय व्यापार में घरेलू मुद्रा को भी बढ़ावा देना।