{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Constable Bharti 2024 : 60 हजार पदों पर निकली सिपाही की नौकरी, इस तारीख तक भरे जाएंगे फॉर्म

 
 Constable Bharti 2024 Fom Apply Date : अगर आप भी सिपाही बनना चाहते हैं तो आपके पास सुनहरा मौका है और 60 हजार पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन भी जारी हो चुका है। ऐसे में इस बार 60 हजार युवा ऐसे होंगे जिन्हें सिपाही बनने का मौका मिलेगा। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News, Constable Recruitment 2024(ब्यूरो): सिपाही की भर्ती में टोटल 60,244 पदों के लिए आनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। 23 दिसंबर यानी कल ही भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको 12वीं पास होना होगा और पूरे देश में कहीं से भी आप आवेदन कर सकते हैं। यानी किसी भी राज्य का इन 60,244 पदों के लिए भर्ती में आवेदन कर सकता है। सिपाही की भर्ती में आवेदन करने के लिए आयु सीमा 18 से 22 साल रखी गई है व नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी। आयु की गणना साल 2023 के अनुसार ही की जाएगी। शैक्षणिक योग्यता हम पहले ही बता चुके हैं आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा को पास करना होगा। READ ALSO :Matchbox History : जानें भारत में पहली बार कब आई माचिस, कौन था वो व्यक्ति जिसने पहली बार माचिस से जलाई आग?

सिपाही भर्ती चयन प्रक्रिया(constable recruitment selection process):

भर्ती में सिलेक्शन होने के लिए सभी अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट , मेडिकल एग्जामिनेशन से गुजरना होगा इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर सिलेक्शन किया जाएगा।

सिपाही भर्ती आवेदन शुल्क:

इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सभी वर्गों के लिए ₹400 रखा गया है शुल्क का भुगतान सभी वर्गों को ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। READ MORE :Jokes: मस्त-मस्त फनी जोक्स

सिपाही भर्ती की आवेदन प्रक्रिया(Application process for constable recruitment) :

1.सिपाही की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आप 27 दिसंबर से 16 जनवरी 2024 तक भर्ती में आवेदन कर सकते हैं और 27 दिसंबर को ही आयोग की तरफ से लिंक को एक्टिव कर दिया जाएगा। इसके बाद आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर जो भी नोटिफिकेशन दिया जाएगा उसे डाउनलोड कर लेना होगा। 2.नोटिफिकेशन में जो भी जानकारी मांगी गई हैं उन्हें अच्छे से भरना होगा और वहां पर जो भी कागजात मांगे गए हैं उन्हें अटैच कर देना है। सभी कागजात की जानकारी भरने के बाद आवेदन फीस मांगी जाएगी जिसे कटवा देना है और बाद में आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा। सबमिट करने के बाद प्रिंट आउट निकाल लेना है ताकि बाद में किसी तरह की परेशानी ना हो सके।