{"vars":{"id": "112803:4780"}}

CRPF में 10वीं पास के लिए इतने लाख पदों पर निकली भर्ती, इस तारीख तक करें आवेदन

 
CRPF Recruitment 2023 : देश की सेवा करने वाले जवानों के लिए खुशखबरी है। सीआपीएफ में लाख से भी ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं। आइए खबर में जानते हैं कब तक आप कर सकते हैं आवेदन। Dainik Haryana News,CRPF Recruitment 2023 Update(चंडीगढ़): 10वीं पास करने वाले बच्चों के लिए बड़ी खुशी आई है। सीआरपीएफ में 1,29,929 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें आप आवेदन कर सकते हैं। सेंट्रल रिज़र्व पुलिस पोस्ट भर्ती के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा। सीआरपीएफ कांस्टेबल( CRPF constable) के पदों पर भर्ती देश की सबसे बड़ी भर्तियों में से एक है। इस बार एक लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती निकली हैं और इसके लिए आवेन करने के लिए आपको 100 रूपये फीस के देने होंगे। इसमें कांस्टेबल जीडी फीमेल के लिए 4667 पद हैं जिनमें आप आवेदन कर सकते हैं।CRPF  की यह भर्ती स्टाफ सिलेक्शन कमीशन एसएससी की तरफ से आयोजित करवाई जाएगी जनरल ड्यूटी के पदों पर भर्ती आयोतित की गई हैं, केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स मे यह भर्ती होगी। जिसके लिए विभाग ने जल्द से जल्द आवेदन मांगे गए हैं। READ ALSO :Job In Google : गूगल में नौकरी लेने के लिए बस करना होगा ये काम, महीने के मिलेंगे लाखों रूपये

कितनी होगी आवेदन की फीस?

सीआरपीएफ कांस्टेबल जीडी भर्ती( CRPF Constable GD Recruitment) के लिए आवेदन शुल्क सामान्य ओबीसी ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 100 रूपये रखा गया है। इसके अलावा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए कोई फीस नहीं लगेगी।

कितनी होगी आयु(What will be the age) :

भर्ती के लिए आपकी आयु 18 से 23 साल तक की आयु इसके अलावा आयु की गणना अन्य वर्ग के लिए छूट दी गई है। शैक्षणिक योग्यता दोनों मेल और फीमेल के लिए 10वीं पास ही रखी गई है।

भर्ती की चयन प्रक्रिया(Selection Process of Recruitment):

भर्ती में सिलेक्शन के लिए आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी, इसे पास करने के बाद फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद कागजात की वेरिफिकेशन होगी और मेरिट लिस्ट में आपका नाम आएगा। READ MORE :Jokes: हंसना भी सेहत के लिए बहुत जरूरी है

कैसे करें आवेदन(How to apply)?

1.सीआरपीएफ कांस्टेबल भर्ती के लिए सभी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा और जिसके लिए आपको रेलवे की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 2.वहां पर आपको पूरी जानकारी के साथ आवेदन करना होगा। 3.फार्म में सभी जानकारी मांगी जाएगी और आपको ध्यान से भरना है। वहां पर कुछ कागजात मांगे गए हैं जहां पर अच्छी तरह से भरना है। 4.इसके बाद सभी कागजात को भरने के बाद फार्म को सबमिट कर देना है। सबमिट करने के बाद आपको प्रिंट आउट निकालना है ताकि बाद में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो सके।