{"vars":{"id": "112803:4780"}}

IAS Success Story: एक युवा की जिद के आगे आसान दिखाई दी यूपीएससी की परीक्षा

 
Success Story: देश का हर एक युवा अच्छी नौकरी पाना चाहता है। और कौन नही IAS बनना चाहेगा। UPSC हर साल IAS बनने के लिए परीक्षा का आयोजन करता है। हर साल इस परीक्षा का लाखों युवा हिस्सा रहते हैं। लेकिन से काम इतना आसान नहीं है।   Dainik Haryana News: #UPSC Success Story: UPSC देश की सबसे कठिन परीक्षा होती है। IAS  बनने के लिए इसी परीक्षा को पास करना पड़ता है। किसी को इसमें पहली बार में सफलता मिल जाती है तो किसी को इसमें कई कई साल लग जाते हैं। ऐसी ही रोचक कहानी है गरीमा की। गरिमा अग्रवाल (IAS Garima Agarwal)की जिद थी IAS बनना और गरिमा ने इसे पुरा भी किया।

गरिमा ने कहां से की पढ़ाई

गरिमा(IAS Garima Agarwal) ने अपनी शुरूआती पढ़ाई खरगोना के सरस्वती स्कूल से पुरी की। इसके बाद गरिमा ने IIT हैदराबाद से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पुरी की। गरिमा ने जर्मनी से भी पढ़ाई की है। गरिमा के परिवार का कहना है कि वो बचपन से ही पढ़ाई में तेज थी। Read Also: Business Idea: अगर आप भी कमाना चाहते हैं, महीने के लाखों तो आज ही शुरू करें ये बिजनेस

साथ में की UPSC की तैयारी

गरिमा (IAS Garima Agarwal)बचपन से ही IAS बनना चाहती थी। पढ़ाई के साथ ही गरिमा ने UPSC की तैयारी शुरू कर दी। अपने पहले प्रयास में AIR 240 हासिल की लेकिन गरिमा अपनी इस रैंक से सहमत नहीं थी। गरिमा ने और कठिन मेहनत कर एक बार फिर से साल 2018 में प्रयास किया और वो इस बार अपने सपने को पुरा करने में सफल रही।   गरिमा (IAS Garima Agarwal)ने इस बार UPSC की परक्षा में AIR 40 लाकर IAS बनने के सपने को पुरा किया। गरिमा ने साल 2019 और 2020 में अपना परीक्षण पुरा किया। गरीमा ने IAS की तैयारी करने वाले युवाओं को सलाह देते हुए कहा की, Read Also: Viral News: होटल में ऐसी जगह लगा था हिडन कैमरा, लड़की देख लगी चिलाने जो भी युवा UPSC की तैयारी कर रहे हैं उनको अपनी पढ़ाई के लिए टाइम टेबल जरूर बनाना चाहिए। एक सही रणनिति के साथ तैयारी करनी चाहिए। गरिमा (IAS Garima Agarwal)ने सफलता पाने के और भी कई मूल मंत्र युवाओं के साथ सांझे किए हैं। तथा अपने पढ़ाई करने के तरीके को भी सांझा किया।