{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Income Tax Department : इनकम टैक्स विभाग में 10वीं पास के लिए नौकरी पाने का मौका

 
Income Tax Department Bharti : इनकम टैक्स विभाग में नौकरी करने का सपना हर किसी का होता है। अगर आप भी ये सपना देख रहे हैं तो साल 2024 में पूरा हो सकता है। इनकम टैक्स विभाग में 10वीं पास के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आइए खबर के माध्यम से जानते हैं भर्ती की पूरी डिटेल। Dainik Haryana News,Income Tax Department Vacancy 2023 (ब्यूरो): इनकम टैक्स विभाग में नौकरी का इंतजार करने वाले युवाओं के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। आप आज से ही भर्ती में आवेदन कर सके हैं और 16 जनवरी लास्ट डेट दी गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें, 10वीं पास युवा इसमें आवेदन कर सकते हैं और नौकरी पा सकते हैं। आयकर विभाग की तरफ से एक नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 12 दिसंबर से शुरू हो चुके हैं। READ ALSO :Ministry of Defence Bharti : रक्षा मंत्रालय में बंपर पदों पर निकली भर्ती, जनवरी की इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन इनकम टैक्स विभाग द्वारा समय समय पर बहुत सी भर्तियों के नोटिफिकेशन जारी किए जाते हैं जिससे युवाओं को काफी ज्यादा लाभ मिलता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट भर्ती के तहत इंस्पेक्टर टैक्स असिस्टेंट स्टेनो और एमटीएस( Inspector Tax Assistant Steno and MTS) के पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं इन पदों के लिए योग्यता भी अलग-अलग है।

भर्ती के लिए आयु सीमा(Age Limit) :

इनकम टैक्स विभाग में हम सबसे पहले आयु सीमा की बात करते हैं। भर्ती में आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 से 30 साल होनी चाहिए और आयु की गणना 12 दिसंबर 2023 के अनुसार की जाएगी। किसी भी वर्ग का युवा इस भर्ती में निशुल्क आवेदन कर सकता है और अपने जीवन के सपनों को पूरा कर सकता है। नियमों के अनुसार आयु में छूट भी दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता(Educational qualification For MTS) :

1.भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास स्पोटर््स कोटा होना चाहिए। 2.इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के लिए स्टेनोग्राफर ग्रेड सेकंड के लिए 12वीं पास और स्टेनो योग्यता रखी गई है वही मल्टीटास्किंग स्टाफ के लिए दसवीं पास योग्यता रखी गई है। 3.आयकर विभाग भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता इंस्पेक्टर आफ इनकम टैक्स के लिए स्नातक पास रखी गई है टैक्स असिस्टेंट के लिए स्नातक पास और टाइपिंग नॉलेज होना चाहिए। READ MORE :Acharya Chanakya Niti : पत्नी को सतुष्ट रखने के लिए होने चाहिए कुत्ते के पांच गुण

इनकम टैक्स विभाग भर्ती आवेदन प्रकिया(Income Tax Department Recruitment Application Process)

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना है और आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है।इसके पश्चात आपको अपने आवेदन फार्म में डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं और आवेदन फार्म को पूर्ण रूप से भरने के बाद में नीचे दिए गए फाइनल सबमिट पर क्लिक करके आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।

इनकम टैक्स विभाग भर्ती चयन प्रक्रिया(Income Tax Department Recruitment Selection Process)

इनकम टैक्स विभाग में चयन प्रक्रिया पर ध्यान दें तो पहले शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा, इसके बाद लिखित परीक्षा ली जाएगी और कागजात की वेरिफिकेशन की जाएगी। मेडिकल टेस्ट होने के बाद अगर आप सिलेक्ट होते हैं तो फाइनल लिस्ट में आपका नाम आएगा।