{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Success Story: हफ्ते में 4 दिन तैयारी कर बन गई  IRS जानें सफलता की कहानी!

 
UPSC Success Story: IAS, IPS बनना कोई आसान काम नहीं है। बहुत मेहनत करने के बाद भी IAS का पद नहीं मिल पाता। लेकिन एक यूवा ने हफ्ते में 2 से 4 दिन की तैयारी में UPSC की परीक्षा को पास कर लिया।     IAS Success Story: UPSC को भारत की कठिन परीक्षा माना जाता है। UPSC पास करना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। IAS, IPS की पावर तो आप जानते ही होंगे। हर किसी का सपना होता है कि वह भी IAS बने। इसके लिए कड़ी मेहनत और लगन, त्याग सब कुछ करना पड़ता है।     लेकिन आपको यकीन नहीं होगा, ये कारनामा एक युवा ने हफ्ते में 2 दिन तैयारी करके कर दिखाया। हम बात कर रहे हैं। हरियाणा की देवयानी सिंह ( Devyani Singh)की। देवयानी ने आरंभिक पढ़ाई गांव में तथा 10 वीं 12 वीं की पढ़ाई चंडीगढ़ से की।   Read Also: Viral News: पैट्रोल भरवाते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना लग सकता है चूना   इसके बाद देवयानी ने बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी के गोवा कैंपस के इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन लिया। यहां से उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। इसके बाद देवयानी ने UPSC की तैयारी करने का मन बना लिया और तैयारी में जुट गई।     देवयानी के लिए UPSC का सफर इतना आसान नहीं रहा। बहुत ही प्रयास और धैर्य के बाद देवयानी को अफसर का पद मिला। देवयानी लगातार 3 बार फैल हुई। लेकिन देवयानी ने हार नहीं मानी और अपने हर एक प्रयास में और भी आगे बढ़कर सामने आई।   Read Also: Indian Railway : दो रेलवे स्टेशनों के बीच का सफर 8 मिनट का, पर किराया इतना ज्यादा क्यों?  

देवयानी को चौथे प्रयास में अपने सपने को पूरा करने में सफलता मिली थी।

  देवयानी 2015 और 2016 में UPSC प्रीलिम्स भी पास नहीं कर पाई थी। लेकिन साल 2017 में देवयानी प्रीलिम्स पास कर इंटरव्यू तक पहुंची।     लेकिन इस बार भी उनके हाथ निराशा लगी। और वो असफल रही। लेकिन आइएएस बनने की जिद देवयानी के काम आई। और अपने चौथे प्रयास में साल 2018 में AIR 222 हासिल की। ट्रेनिंग के दौरान देवयानी (IRS Devyani Singh) के मन में विचार आया की वो इससे बेहतर कर सकती हैं।   Read Also: Funny Jokes: गजब के हरियाणवी चुटकुले   अपने अगले अटेंपट के लिए वो छुट्टी के दिन हफ्ते में शनिवार और रविवार को परीक्षा की तैयारी करने लगी। साल 2019 में अपना 5 वां प्रयास किया। और रिजल्ट देख उन्हें खूद भी विश्वास नहीं हुआ। और AIR 11 प्राप्त की।  

कहते हैं प्रयास करने वालों की कभी हार नहीं होती। यही देखने को मिला आज की हमारी इस कहानी में, इससे हमें सफलता प्राप्ति की सीख लेनी चाहिए।