{"vars":{"id": "112803:4780"}}

UPSC Success Story : फुल टाइम जॉब के साथ भी इस लड़की ने यूपीएससी में हासिल की ऑल इंडिया तीसरी रैंक

IAS Success Story : आज हम आपको एक महिला आईएएस की कहानी बताने जा रहे है जिसने फुल टाइम जॉब करते हुए यूपीएससी की तैयारी की और यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में ऑल इंडिया तीसरी रैंक हासिल की। आइए जानते है इस आईएएस अफसर की कहानी

 

Dainik Haryana News, IAS Stuti Charan Success Story ( New Delhi )  : आज हम आपके सामने एक एक ऐसे यूपीएससी उम्मीदवार की बात करेंगे जो आईएएस अधिकारी बनने से पहले यूको बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर के रूप में काम करती थी और काम करते करते ही उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और ऑल इंडिया तीसरी रैंक प्राप्त कर आईएएस अधिकारी बन गई। हम बात कर रहे है आईएएस स्तुति चरण की। स्तुति के लिए यूपीएससी की राह इतनी आसान नहीं थी। स्तुति ने यह सपना साल 2012 में साकार किया था।

Read Also : UPSC Interview Tips: यूपीएससी इंटरव्यू पास करने के लिए अपना लें ये 5 टिप्स

स्तुति ने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था कि मैं बचपन से ही खुद को एक आईएएस के रूप में देखने की उम्मीद से ही बड़ी हुई हूं, जिस कारण मैंने आईएएस बनने के लक्ष्य से ही खुद को तैयार किया है और कभी भी खुद को नीचे नहीं आने दिया है। सक्सेस की हर कहानी एक प्रेरणा होती है और मुझे उन सभी टॉपर्स से प्रेरणा मिली जिनके बारे में मैंने पढ़ा है। स्तुति चरण ने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान ही यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी और हमेशा आईएएस अधिकारी बनने पर ध्यान केंद्रित किया था.

 स्तुति चरण राजस्थान के जोधपुर में खारी कल्ला नाम के गांव की रहने वाली हैं. उनके पिता राम करण बरेठ राजस्थान राज्य भण्डारण निगम में उप निदेशक के पद पर कार्यरत हैं, जबकि उनकी माता सुमन हिन्दी लेक्चरर हैं. वहीं, स्तुति की छोटी बहन नीति डेंटिस्ट हैं.स्तुति ने अपनी स्कूली शिक्षा विवेकानंद केंद्र विद्यालय हुरदा, भीलवाड़ा से पूरी की थी. इसके बाद उन्होंने लाचू मेमोरियल कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से ग्रेजुएशन किया और फिर आईआईपीएम, नई दिल्ली से पर्सनल एंड मार्केटिंग मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा हासिल किया है.

Read More : UPSC Success Story : 35 बार असफल होने के बाद भी नहीं मानी हार, 36वीं बार में रचा इतिहास