{"vars":{"id": "112803:4780"}}

 Haryana News : हरियाणा ग्रुप सी और डी की परीक्षा को लेकर आया बड़ा अपडेट

 
Group C And D  Exam : जैसा की आप जानते हैं ग्रुप सी की भर्ती होने के बाद अब अगले महीने में डी की 12 हजार पदों के लिए भर्ती के लिए की जाएगी। जानकारी मिल रही है कि इस साल गु्रप डी के लिए परीक्षा होना संभव नहीं हो सकता है क्योंकि पहले ग्रुप सी के लिए परीक्षा की प्रकिया को पूरा किया जाएगा उसके बाद ही डी के लिए परीक्षा ली जाएगी।   Dainik Haryana News : Haryana HSSC Update : हरियाणा सरकार की और से ग्रुप और डी की परीक्षा को लेकर अपडेट सामनो आया है। गौरतलब, है कि अप्रैल के महीने में ग्रुप सी की 31,998 पदों के लिए भर्ती की जाएगी। ग्रुप सी की परीक्षा में देरी को लेकर डी की परीक्षा में भी देरी हो रही है।   ग्रुप सी की परीक्षा ली जाएगी अगर किसी भी कारण से कोई दिक्कत आती है तो पहले उसे ठीक किया जाएगा और फिर परीक्षा ली जाएगी।अप्रैल में ग्रुप डी के आवेदन के लिए पोर्टल खोल दिया जाएगा। इस बार उन लोगों को भी परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा जो पहले किसी कारण से परीक्षा को नहीं दे पाए थे।  

ग्रुप डी के लिए होंगी 12 हजार भर्ती :

  जैसा की आप जानते हैं ग्रुप सी की भर्ती होने के बाद अब अगले महीने में डी की 12 हजार पदों के लिए भर्ती के लिए की जाएगी। जानकारी मिल रही है कि इस साल गु्रप डी के लिए परीक्षा होना संभव नहीं हो सकता है क्योंकि पहले ग्रुप सी के लिए परीक्षा की प्रकिया को पूरा किया जाएगा उसके बाद ही डी के लिए परीक्षा ली जाएगी।   बताते चलें कि गु्रप डी की परीेक्षा के लिए 10 लाख से ज्यादा बच्चों ने आवेदन किया है। स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए आवेदन अगले हफ्ते से हो सकता है। 31,529 पदों के लिए आवदेन 16 मार्च से शुरू कर दिया गया है लेकिन पहले ही दिन बच्चे इसके लिए आवेदन नहीं कर पाए। सरकार की और से 30 नए पद विभाग को भेज दिए गए हैं जिनके लिए सीईटी(CET Exam) पास बच्चे आवेदन कर सकते हैं।  

कौन से होंगे पद :

  सबसे पहले 28 श्रेणी एचपीजीसीएल के लिए हैं जिसमें टोटल 441 पद हैं। मंत्री जी का कहना है कि सरकार की और से जो नए पदों को जोड़ा गया है उनको भी विज्ञापन के लिए जोड़ा जाएगा। इसके अलावा पंचायत विभाग और विकास विभाग में 17 जेई और 11 शिक्षा विभाग में लिपिक के पदों के लिए भर्ती की जाएगी। 28 अकाउंट कलर्क, डिविजनल अकाउंट 3, 14 सेक्शनल आफिसर, 1 लेबर वेलफेयर आफिसर, 11 फायरमेन, 2 फोनमेन, 12 अनालालिस्ट, 40 इलेक्ट्रिीश्यिन, 40 फिटर, 13 इलेक्ट्रिीश्यिन और कमन्यूकेशन, 50 टेकनिक्ल फिटर, 5 प्लांट अटेंडेट आदि। कई और भी पद सरकार की और से भेजे गए हैं।