{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Haryana Govt. Scheme : हरियाणा सरकार ने नई साल पर महिलाओं के लिए लॉन्च की नई योजना, इन्हें मिलेगा लाभ

 
Haryana Sarkar News Scheme : साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं। सरकार हर संभव कोशिश कर रही है कि किसी तरह की को चून ना हो सके। नए साल पर महिलाओं के लिए नई योजना को लागू किया है। आइए खबर के माध्यम से जानते हैं किन महिलाओं को मिलेगा इस नई योजना का लाभ। Dainik Haryana News,Matrishakti Udyamit Yojana(नई दिल्ली): हरियाणा सरकार प्रदेश में विकास करने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। लोगों को नई सुविधाएं मिल रही हैं, नई योजनाएं चलाई जा रही हैं ताकि प्रदेश में किसी तरह की आमजन को परेशानी का सामना ना करना पड़े। राज्य सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना चाहती है, जिसके लिए 'मातृशक्ति उदयमित योजना'( Matrishakti Udyamit Yojana) सहित बहुत सी ऐसी योजनाओं को लागू किया है जिससे महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जा सकती है। READ ALSO :Attractive Women Habits: महिलाओं को आकर्षक बनाती हैं ये आदतें

महिलाओं को मिलेगा 3 लाख रूपये का लोन :

सरकार की तरफ से जानकारी दी जा रही है कि शहरी और ग्रामीण इलाके की महिलाओं को सरकार तीन लाख रूपये के लोन की सुविधा दे रही है। इन पैसों से महिला अपना कोई भी छोटा बिजनेस शुरू कर सकती हैं और आत्मनिर्भर बन सकती हैं। तीन लाख रूपये का लोन लेने के लिए महिला की उम्र 18 से 60 साल के बीच में होनी चाहिए।

इन योजना का हो रहा प्रदेश में संचालन?

READ MORE :Chanakya Niti : पति के साथ पत्नी कभी शेयर ना करे ये 3 बातें, टूट सकता है रिश्ता हरियाणा सरकार की तरफ से पहले ही महिलाओं के कल्याण के लिए लाडली बहना योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, उज्ज्वला योजना आदि का संचालन हो रहा है जिससे महिलाओं को लाभ मिल रहा है और वो अपने आप पर निर्भर बन रही हैं। मातृशक्ति उद्यमिता योजना महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक बहुत अच्छा कदम है। इससे उनका जीवन बेहतर होगा. अगर महिला मातृशक्ति उद्यमिता( Matrishakti Udyamit Yojana) योजना के तहत लाभ ले रही हैं तो बैंक की तरफ से 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर तीन लाख रूपये का लोन देते हैं। इन पैसों से महिलाएं खुद का बिजनेस शुरू करेंगी और काम करने के लिए जो भी कर्मचारी वो रखेंगी साथ में उनको भी रोजगार मिलेगा।