{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Haryana Govt. : सिर्फ 7 दिन में किसानों को मिलेगा मुआवजा!

 
Haryana News : सीएम मनोहर लाल ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा को दिया जवाब, अगर वो पोर्टल का करेंगे विरोध तो जनता सीखा देगी उन्हें सबक  खेती और किसी और चीज के नुकसान के लिए पोर्टल खुले, 7 दिन में वेरिफाई करके दिया जाएगा मुआवजा , किसी महापुरष ने कोई अच्छा काम किया है तो उसके गुणों को याद करना चाहिए ना कि उसकी जाति को .
Dainik Haryana News :#Haryana Update (ब्यूरो):  मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने करनाल में अपने दो दिवसीय दौरे के अंतिम दिन  रविवार को जहां उन्होंने सबसे पहले अर्बन लोकल बॉडी की मीटिंग ली और अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए की लोगों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना आने दी जाए  वहीं उन्होंने वार्ड नंबर 8 और 18 में जनसवाद कर लोगों की समस्याओं को सुना और मौके पर कुछ समस्याओं का निवारण भी किया. वही जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान एक महिला ने राशन कार्ड काटे जाने की शिकायत मुख्यमंत्री के सामने रखी तो मुख्यमंत्री ने तुरंत प्रभाव से अधिकारियों को निर्देश देकर महिला का राशन कार्ड बनवाया.
इस दौरान मुख्यमंत्री ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि बाढ़ से जान गवाने वाले प्रदेश के 8 जिलों के 35 मृतकों  के परिजनों को सहायता राशि सौंपी गई है वही करनाल के 6 मृतकों के परिजनों को 24 लाख रुपए की सहायता राशि सौंपी। मुख्यमंत्री ने पीडि़त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि सभी के खातों में आरटीजीएस से पैसा पहुंच जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र की वजह से आज हर व्यक्ति का डाटा है। कोई भी मुआवजा राशि देने के लिए  उस व्यक्ति को वेरिफाई करना होता है। वेरिफाई होते ही मुआवजा राशि दे दी जाती है।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि किसी किसान , किसी व्यक्ति को हमने मुआवजा देना होता तो हमारी सरकार देर नहीं लगाती , हम किसी भी काम को  लटका कर नहीं रखते क्योंकि डाटा होने के बाद सिर्फ वेरिफाई करना होता है.  वहीं उन्होंने कहा कि फतेहाबाद में पानी अभी भी रुका हुआ गांव और खेतों में जिसके चलते थोड़ी समस्या बकरार है। सिरसा जिले में स्थिति कंट्रोल में है , राजस्थान में पानी जाने की गति में सुधार की जरूरत है वहीं यमुना का जल स्तर बारिश के कारण बढ़ा है , पानी को जल्दी से जल्दी आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है ।
मुख्यमंत्री  मनोहर लाल( Chief Minister Manohar Lal) ने कहा कि किसान व अन्य कोई नुकसान के लिए हरियाणा सरकार ने क्षतिपूर्ति पोर्टल खोल दिया है। इस पोर्टल पर 7 दिन में वेरिफाई किया जाएगा और इसके बाद मुआवजा दे दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मैं स्वयं सिरसा व फतेहाबाद गया था। फतेहाबाद में पानी अभी भी गांवों में फैला हुआ है जबकि सिरसा में काफी कंट्रोल हुआ है। राजस्थान की तरफ जो पानी जाना है, उसमें अभी सुधार की आवश्यकता है। पहाड़ों में बारिश हुई है। इससे यमुना व घग्गर का जलस्तर बढ़ा है। अभी स्थिति नियंत्रण में है।
 बीते दिनों  पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा( Former Chief Minister Bhupinder Singh Hooda) द्वारा होटल के चक्कर में ना पढ़ने के बयान पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तंज कसते हुए कहा कि कहा कि मुआवजा पोर्टल के जरिए ही संभव है .अगर वो इस पोर्टल का विरोध करेंगे तो जनता उन्हें सबक सिखा देगी। पिछली सरकारों के समय में आईटी को अपनी सरकार के काम में इंप्लीटेशन करने में प्रयास 0 रहे हैं। हमने लोगों को जो लाभ दिलवा सकते थे वो दिलवाए हैं ।

पिछले दिनों 14 गांव में पुनहाना में हमने छापे लगाए 

करीब 100 करोड़ केस इस मामले में निकले थे , जिसकी रिकवरी करने की कोशिश कर रहे हैं ।वहीं उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान( Arvind Kejriwal and Bhagwant Mann) पर जवाब ना दूं तो अच्छा है , इतना हल्कापन मुझे अच्छा नहीं लगता. कांग्रेस पार्टी के नेता अपने कार्यक्रम राजनीति के तौर पर चला रहे हैं.हम अपने कार्यक्रम जन सेवा के माध्यम से चला रहे हैं ।  वहीं कैथल में चल रहे विवाद पर मुख्यमंत्री ने कहा कि महापुरषों की कोई जाति नहीं होती , सभी को सौहार्दपूर्ण तरीके से रहना चाहिए । किसी महापुरष ने कोई अच्छा काम किया है तो उसके गुणों को याद करना चाहिए ना कि उसकी जाति को।मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने मणिपुर की घटना की निंदा की। उन्होंने कहा कि महिलाओं को निर्वस्त्र करके इस तरह से घुमाना अति निंदनीय है।

करनाल के इन लोगों को मिली सहायता राशि  

नीलोखेड़ी के गांव कमालपुर के 19 वर्षीय पवन की आसमानी बिजली गिरने के कारण मृत्यु होने पर उसके पिता धनपत को 4 लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान की। इसी प्रकार गांव सग्गा में मकान की छत ढहने के कारण 48 वर्षीय सलिंद्र व उसकी पत्नी सुनीता (45 Year) की मृत्यु हो गई थी। सलिंद्र के पिता पाला को भी दोनों की मृत्यु के लिए 4 -4 लाख रुपए की सहायता राशि दी गई। गत दिनों इंद्री क्षेत्र में आई बाढ़ में डूबने के कारण गांव डबकौली कलां की 85 वर्षीय करतारी देवी की मौत हो गई थी, उसके पुत्र श्रीचंद को भी 4 लाख रुपए तथा घरौंडा के रसूलपुर कलां के 13 वर्षीय सावन की भी डूबने के कारण मृत्यु होने पर पिता अशोक को 4 लाख रुपए की राशि प्रदान की गई। इसी प्रकार असंध के बाहरी निवासी 70 वर्षीय सुंदर की भी छत ढहने की वजह से मृत्यु हो गई थी, के पुत्र बलिंद्र को भी 4 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई।