{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Haryana Ki Yojana : हरियाणा के बेरोजगार युवाओं को सरकार घर बैठे दे रही इतने रूपये, जानें क्या है स्कीम

 
Haryana Sarkar Yojana : हरियाणा के बेराजगार युवाओं की मदद करने के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। एक योजना के तहत प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को घर बैठे ही सरकार पैसों की मदद कर रही है। आइए खबर में जानते हैं इस योजना के बारे में। Dainik Haryana News, Haryana Saksham Yojana(नई दिल्ली): केंद्र और राज्य सरकार बहुत सी ऐसी योजनाओं को लेकर आती है जिससे आमजन व बेरोजगार युवाओं को मदद मिल सके ताकि वो अपनी पढ़ाई को बीच में ना छोड़ें। इसलिए सरकार ने फैसला किया है कि 12वीं, ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाले बच्चों की मदद की जाए। सरकार की तरफ से सक्षम योजना( Haryana Saksham Yojana) को शुरू किया गया है जिसके तहत पैसों की मदद मिलती है। ऑनलाइन फॉर्म भरने के नोटिफिकेशन जारी हो चुका है आप आराम से आवेदन कर सकते हैं। READ ALSO :Farmer Success Story: तकनीकी खेती कर किसान कमा रहा महीने के लाखों, जानें सफलता की कहानी योजना में आवेदन करने के लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां पर जो भी डिटेल आपसे मांगी गई हैं उन्हें भरना होगा। आवेदन 30 अप्रैल 2016 से प्रारंभ करेंआवेदन करने की अंतिम तिथि कोई अंतिम तिथि नहींफॉर्म भरने की फीस का विवरण,सभी के लिए कोई फॉर्म शुल्क नहीं लिया जाएगा।

जानें योजना के लिए पात्रत?

सक्षम योजना में आवेदन करने के लिए आपको हरियाणा का मूल निवासी होना होगा, आपकी आयु 18 से 35 साल होनी चाहिए, 35 साल का होने के बाद सरकार अपने आप ही पैसों को बंद कर देती है। READ MORE :Haryana Crime News : हरियाणा के इस गांव में हेड कांस्टेबल का मिला शव, जानें क्या था पूरा मामला

कितनी मिलता है बेरोजगारी भत्ता?

अगर आपने 12वीं पास की है तो हर महीने 900 रूपये, गे्रजेएशन के लिए हर महीने 1200 रूपये व पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए हर महीने सरकार की तरफ से आपको 3 हजार रूपये की मदद की जाती है। योजना में आवेदन के लिए कुछ कागजात भी जमा कराने होंगे, जिन्हें आपको फॉर्म अप्लाई करते समय अटैच करना होगा। आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, 12वीं की मार्कशीट, ग्रेजुएशन की डिग्री, पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, 3 लाख के कम होनी चाहिए आय, चरित्र प्रमाण पत्र आदि कागजात को जमा कराना होगा।