{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Haryana Kisan News : हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, 3 साल तक किसानों को मिलेंगे 5 हजार रूपये

 
Haryana : हरियाणा आजदपुर( Haryana Azadpur) आज भी जो किसान सब्जी की खेती करते हैं उनके भरोसे पर चल रहा है। हरियाणा के गन्नोंर 'सोनीपन' में बनने वाली मंडी एशिया की सबसे बड़ी मंडी है। आजदपुर वैसे तो बहुत बड़ा बाजार है लेकिन फिर भी सब्जी देने के लिए किसानों को घंटों इंतजार करना पड़ता है। Dainik Haryana News :#Haryana Latest Update (ब्यूरो): हरियाणा सरकार(Haryana Government) काफी बड़े काम कर रही है किसानों की आय को दोगुना करने का काम निरंतर चल रहा है। रविवार को ही सोनीपन में बनने वाली एश्यिा की सबसे बड़ी फल, फूल और बागवानी मंडी का उद्घाटन किया है। उनका कहना है कि गन्नोर में बनने वाली मंडी बागवानी क्षेत्र के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा। इस मंडी की लागत 2600 करोड़ रूपये आएगी। मोदी जी ने इसके लिए 5 हजार रूपये प्रति हेक्टेयर की सब्सिडी भी दी गई है। मोदी जी ने इसके लिए बहुत सारी योजनाओं को शुरू किया है मनोहर लाल जी का कहना है कि सब्जी के परिवहन के लिए रेलवे स्टेशन को गन्नोर से जोड़ना बेहद ही जरूरी है। READ ALSO : Haryana News: गोहाना मंडी में आढतियों से 11.57 करोड़ रूपये की ठगी, मामला पहुंचा थाने ऐसे में आंकड़ों का कहना है कि सोनीपन में 3 हजार एकड़ में सब्जी का उत्पादन होता है। सरकार का कहना है कि किसानों को किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी और पानी की भी हर एक समस्या को हल किया जाएगा। ऐसे में सरकार का कहना है कि जो भी किसान 3 हजार एकड़ से ज्यादा जमीन पर सब्जी की खेती करते हैं उनको प्रति एकड़ के 5 हजार रूपये दिए जाएंगे। ऐसे सिर्फ एक महीना ही नहीं पूरे तीन सालों तक चलेगा।

हरियाणा में बनने जा रही एशिया की सबसे बड़ी सब्जी मंडी :

हरियाणा आजदपुर आज भी जो किसान सब्जी की खेती करते हैं उनके भरोसे पर चल रहा है। हरियाणा के गन्नोंर सोनीपन में बनने वाली मंडी एशिया की सबसे बड़ी मंडी है। आजदपुर वैसे तो बहुत बड़ा बाजार है लेकिन फिर भी सब्जी देने के लिए किसानों को घंटों इंतजार करना पड़ता है। सब्जी को बेचने के लिए खुली जगह की जरूत होती है इसलिए ही सरकार ने एशिया की सबसे बड़ी मंडी बनाने का फैसला लिया है। जिसके बाद किसी भी किसान को कोई दिक्कत नहीं होने वाली है।

जानें किसानों के लिए नियम :

READ MORE : बैंक खाते में 30 हजार रूपये होते ही बंद हो जाएगा आपका खाता, RBI ने दी जानकारी! सरकार की और से नियमों को लागू किया गया है और कहा है कि आधी जमीन पर सिर्फ सब्जी ही उगेगी। इसके लिए सिरसा मंड़ी, मुनक मॉल करना ताजा उपबाजार, भिवानी लोहारू नई अनाज मंडी, लखार मंडी विकास कार्य कंवर पुरा मॉल आदि बहुत सारी और भी योजनाओं को शामिल किया गया है।

शाहबाद में बनने जा रहा सूरजमुखी का कारखाना :

मनोहर लाल जी का कहना है कि शाहबाद में सूरजमुखी का कारखाना बनाया जाएगा जिसके लिए हैफेद से 20,000 टन बीच खरीदने के बारे में विचार किया जा रहा है। सूरजमुखी को 4850 रूपये प्रति क्विेंटल खरीदने के लिए कहा गया है। इसके अलावा भावंतर भरपाई योजना( Bhavantar Compensation Scheme) के तहत 1 हजार रूपये प्रति क्विेंटल व्यावसायिक दर प्राप्त होती है। 5800 रूपये प्रति क्विेंटल सूरजमुखी की फसल का भुगतान किया जाता है लेकिन हरियाणा और पंजाब के किसानों को इसका रेट सिर्फ 4200 रूपये प्रति क्विेंटल ही दिया जाता है।