{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Haryana Live News : हरियाणा सरकार इन लोगों को दे रही फ्री साइकिल, आप भी उठाएं लाभ

 
Haryana Latest News : दोस्तों हरियाणा सरकार ने एक ऐसी शानदार योजना को शुरू किया है जिसके तहत लोगों को फ्री साइकिल दिए जा रहे हैं। तो चलिए आप भी अगर फ्री साइकिल लेना चाहते हैं तो हम इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि कैसे आप फ्री साइकिल योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। Dainik Haryana News,Haryana Today News In Hindi(चंडीगढ़): नई सरकार बनने के बाद बहुत से राज्यों और जिलों में पुरानी योजनाओं को बंद करके नई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के तहत आमजन को काफी ज्यादा लाभ हो रहा है। ऐसी ही एक योजना को शुरू किया गया है हरियाणा सरकार ने जिसके तहत लोगों को फ्री साइकिल दिया जा रहा है। READ ALSO :Success Story : एक किसान के बेटे ने नौकरी छोड़ , शुरू की करोड़ों की क़ंपनी फ्री साइकिल योजना में आप ऑनलाइन फॉर्म 2023 के लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करती है। नवंबर 2023 से ही फ्री साइकिल योजना में आवेदन शुरू हो चुके हैं। श्रम विभाग के तहत एक पंजीकृत निर्माण श्रमिक इस सरकारी योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

जानें योजना की डिटेल?

इस योजना को संगठन श्रम विभाग हरियाणा के तहत की जा रही है जिसके लिए आप निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। योजना के लिए अगर आप पात्र हैं तो आपको साइकिल के लिए पांच हजार रूपये दिए जाएंगे। आधिकारिक वेबसाइट Hrylabour.Gov.In योजना राज्य हरियाणा पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं और बाकि की जानकारी भी ले सकते हैं। योजना में आवेदन की तिथि नवंबर से ही शुरू हो चुकी है और अभी आखिरी तारीख का नहीं बताया गया है। READ MORE :Chanakya Niti : ऐसी औरतों पर जान वारते हैं मर्द, जानें ले इन महिलाओं के गुण

आवेदन के लिए इन कागजात की होगी जरूत :

फ्री साइकिल योजना( free cycle scheme) में आवेदन करने के लिए आपको कुछ कागजात को जमा करना होगा, जैसे आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, आय प्रमाध पत्र, श्रमिक प्रमाण पत्र, नाम व आपकी फोटो को जमा कराना होगा।

इन लोगों को मिलेगा इस योजना का लाभ?

1.हरियाणा साइकिल योजना का लाभ पंजीकृत श्रमिक ही ले सकते हैं। 2.इस योजना का लाभ लेने के लिए 1 वर्ष की नियमित सदस्यता जरूरी है। 3.हरियाणा साइकिल योजना का लाभ 5 वर्ष मे केवल एक बार ले सकते हैं। यदि आपने पिछले पाँच वर्ष मे इस योजना का लाभ लिया है तो आप दोबारा इसका लाभ नहीं ले सकते। 4.इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कीमत, टेड्र मार्क, स्रोत तथा तिथि बताते हुए साईकिल की खरीद के लिए वचन देना होगा।