{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Haryana News:  हरियाणा में 42 दिन से चल रही क्लर्कों की हड़ताल खत्म, क्लर्क अभी भी अपनी मांग पर अंडे, इस प्रकार हुई सहमति

 
Clerks strike ends: हरियाणा में पे स्केल में बढ़ोतरी को लेकर क्लर्क पिछले 42 दिनों से बैठे थे। वेतन में बढ़ोतरी के चलते हड़ताल जारी थी जिसे सीएम मनोहर लाल खटर से हुई बैठक के बाद खत्म कर दिया। दोनों पक्षों के बीच इस प्रकार हुआ समझोता। Dainik Haryana News: Haryana Clerks Strike(ब्यूरो): हरियाणा में क्लर्कों को 19900 रूपये बेसिक पे दी जाती है। जिसके चलते क्लर्क हड़ताल पर बैठे थे। क्लर्कों की मांग थी के उनका वेतन 34500 रूपये कर दिया जाए। सरकार ने इस मांग पर अपनी सहमति नहीं दी तो दुसरी और सरकार 21700 रूपये बेसीक पे क्लर्कों को देने को तैयार हुई जिसे क्लर्क एसोसिएशन ने ठुकरा दिया। सीएम से हुई बैठक के बाद हड़ताल को खत्म कर दिया गया तथा हरियाणा सरकार ने रूकी हुई पेंशन देने का भी फैसला लिया। सीएम के साथ हुई मीटिंग के बाद सोच विचार करने के बाद फैसला लिया गया कि 2 रिटायर IAS अफसरों समेत 5 लोगों तक की एक कमेटी बनाई जाएगी। यह कमेटी 3 महीनों तक क्लर्कों की जो भी मांगें है उन पर चर्चा करेगी। Read Also: Virat Kohli: छुट्टी है फिर भी भागना तो पड़ेगा, एशिया कप से पहले विराट कोहली ने क्यों कही ये बात 3 महीने तक ये कमेटी चर्चा के बाद अपनी रिपोर्ट सरकार को सोंप देगी इसके बाद आगे की बातचीत होगी। फिलहाल क्लर्कों ने हड़ताल को खत्म कर दिया है और अपने कामों पर लोटने का फैसला लिया है। सरकार दवारा 21700 पे सकेल के आफर को क्लर्कों ने पुरी तरह से ठुकरा दिया है। 42 दिन से क्लर्क अपनी मांग को लेकर हड़ताल कर रहे हैं, इस बीच सरकार और उनके बीच 5 दौर की बैठक हो चुकी है। क्लर्कों पर एसमा भी लगाया गया था जिसे सीएम के साथ हुई बैठक के बाद खत्म कर दिया गया।

क्या है एस्मा

एस्मा- हरियाणा आवशयक सेवा- अनुरक्षण अधिनियम। इसमें 6 महीने तक की सजा का प्रावधान है। देर रात हड़ताल वयापी क्लर्कों पर एसमा लगा दिया था। लेकिन अब उसे हटा दिया गया है। एस्मा में बिना वारंट के ही कर्मचारी को अरेस्ट करने का प्रावधान है। Read Also: Viral Shop Photo : पहाड़ पर टंगी है ये दुकान, चाय पीने के लिए रस्सी से चढ़ते हैं लोग, जानें कैसे 5 जुलाई से क्लर्क हड़ताल पर बैठे हैं। इसके बाद से अब तक 5 दौर की बैठक हो चुकी है। 13 जुलाई, 21 जुलाई, 26 जुलाई, 10 अगस्त, 16 अगस्त। अंतिम बैठक के बाद 15 हजार क्लर्क काम पर 42 दिन के बाद वापस लौटेंगें। काम नहीं तो वेतन नहीं( No Work No Pay) जो सरकार ने लागु किया था, सरकार ने उसे हटाते हुए क्लर्कों का वेतन देने का फैसला किया है।